चिपियाना आरओबी के 32 गार्डर लांच

जागरण संवाददाता गाजियाबाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मुख्य रेलवे ओवर ब्रिज चिपियाना के 32 गा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 08:39 PM (IST)
चिपियाना आरओबी के 32 गार्डर लांच
चिपियाना आरओबी के 32 गार्डर लांच

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मुख्य रेलवे ओवर ब्रिज चिपियाना के 32 गार्डर सुरक्षित तरीके से लांच हो गए हैं। 16 गार्डर और लांच किए जाने हैं। इसके साथ ही अब इस आरओबी का निर्माण कार्य जून के अंत तक पूरा हो सकेगा। अब केवल सड़क का निर्माण होना है। एनएचएआइ को रेलवे द्वारा 12 दिनों का ट्रेनों का ब्लाक दिया गया था। पहला ब्लाक आठ अप्रैल की रात्रि 12:30 से लेकर सुबह चार बजे तक का मिला था। पहले दो दिन 9 और 10 अप्रैल को साढ़े तीन घंटे का,11,13,14,15,19 और 20 अप्रैल को तीन-तीन घंटे का, 21,22,23 और 24 अप्रैल को दो-दो घंटे का ब्लाक मिला था। शनिवार को यह ब्लाक खत्म हो गया और गार्डर भी लांच हो गए। इस बीच दिल्ली-हावड़ा रेलवे रूट पर ट्रेनों का संचालन नहीं हो सका। शनिवार दोपहर से इस रूट पर ट्रेनों का विधिवत संचालन शुरू हो गया। आरओबी निर्माण के लिए एक दिन के ब्लाक में दो ही गार्डर लांच किए गए । अधिकांश ब्लाक रात के 12 बजे से सुबह चार बजे के बीच का ही था।

-----

ट्रैफिक का संचालन भी रहा बंद

ब्लाक मिलने के साथ ही निश्चित तिथियों एवं समय के अनुसार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर लालकुआ से यूपी गेट की ओर आने-जाने वाले ट्रैफिक को भी डायवर्ट किया गया था। 12 दिन तक रात को ट्रैफिक का संचालन बंद होने से जाम भी लगा लेकिन पुलिस द्वारा कंट्रोल कर लिया गया।

-----

अब 16 गार्डर होंगे लांच

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के दूसरे चरण में इस आरओबी का निर्माण तीन हिस्सों में किया जा रहा है। दो हिस्सों के गार्डर लांच हो गए है। इनमें 66 मीटर एवं 74 मीटर का हिस्सा शामिल है। अब 115 मीटर के हिस्से में 16 गार्डर लांच होने हैं। इसके लिए रेलवे से ब्लाक लेना होगा। इसकी डिजायनिग का काम चल रहा है।

-----

चिपियाना आरओबी निर्माण के तहत 32 गार्डर सुरक्षित तरीके से लांच हो गए हैं। अब ब्रेसिग का काम होगा। गार्डर को एक दूसरे के साथ मजबूत तरीके से जोड़ा जाएगा। फिर सैटरिग होगी। इसके बाद स्लैब डालने का काम होगा। अंत में तारकौल का कार्य होगा। इसमें दो महीने का समय लग सकता है। शेष 16 गार्डर लांच करने के लिए फिर से रेलवे से ब्लाक मांगा जाएगा।

-मुदित गर्ग, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ

chat bot
आपका साथी