अवैध निर्माण रोकने के लिए नियमों में बदलाव समेत 16 प्रस्तावों पर चर्चा आज

जीडीए में शुक्रवार को 154वीं बोर्ड बैठक आयोजित होगी। उसमें अवैध निर्माण पर शिकंजा कसने के लिए नियमों में बदलाव समेत 16 प्रस्तावों पर चर्चा होगी। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Sep 2019 08:44 PM (IST) Updated:Thu, 26 Sep 2019 08:44 PM (IST)
अवैध निर्माण रोकने के लिए नियमों में बदलाव समेत 16 प्रस्तावों पर चर्चा आज
अवैध निर्माण रोकने के लिए नियमों में बदलाव समेत 16 प्रस्तावों पर चर्चा आज

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : जीडीए में शुक्रवार को 154वीं बोर्ड बैठक आयोजित होगी। उसमें अवैध निर्माण पर शिकंजा कसने के लिए नियमों में बदलाव समेत 16 प्रस्तावों पर चर्चा होगी। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

बोर्ड बैठक के एजेंडे में स्वीकृत नक्शे के अतिरिक्त निर्माण करने पर एक बार ही शमन करने का प्रस्ताव शामिल है। अतिरिक्त तल क्षेत्र क्रय करने के लिए नक्शा स्वीकृति के वक्त ही अनुमति देने पर मंथन किया जाएगा। इमारत की नींव तैयार होने पर भौतिक निरीक्षण करना अनिवार्य किया जा सकता है। नेहरूनगर में जीडीए स्टोर तोड़ कर आवासीय योजना बसाना चाहता है। उसके लिए भू-उपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव रखा गया है। वर्षा जल संरक्षण के लिए डुअल पाइप सिस्टम को अनिवार्य करने पर विचार विमर्श होगा। इस सिस्टम के तहत रसोई और स्नानागार का पानी अलग पाइप से नाले तक जाएगा। शौचालय का पानी अलग पाइप से सीवर तक जाएगा। अभी यह व्यवस्था ज्यादातर ग्रुप हाउसिग सोसायटी में नहीं है। नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड और राजनगर एक्सटेंशन स्थित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के सामने वाली जोनल रोड बनाने के लिए 490 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद शासन से मांगने के लिए प्रस्ताव पर चर्चा होगी। आइटीएमएस, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भू-उपयोग परिवर्तन, बिहार के लोकायुक्त को बिना कटौती धनराशि लौटाने, गालंद में नगर निगम हस्तांतरित जमीन पर स्टांप शुल्क की छूट, चंद्रशिला अपार्टमेंट की भूमि दर में कमी के प्रस्ताव भी अहम हैं।

chat bot
आपका साथी