लूट व हत्या की जांच पड़ी ठंडी तो पलायन कर गए सराफा कारोबारी

अखिलेश तिवारी , साहिबाबाद : ट्रांस ¨हडन में दशक भर में दर्जनों सराफा कारोबारी लूट, हत्या, चोरी व ठगी

By Edited By: Publish:Tue, 03 May 2016 06:26 PM (IST) Updated:Tue, 03 May 2016 06:26 PM (IST)
लूट व हत्या की जांच पड़ी ठंडी तो पलायन कर गए सराफा कारोबारी

अखिलेश तिवारी , साहिबाबाद : ट्रांस ¨हडन में दशक भर में दर्जनों सराफा कारोबारी लूट, हत्या, चोरी व ठगी के शिकार हुए। ज्यादातर मामलों में पुलिस अपराधियों को जेल का मुंह तक नहीं दिखा सकी और कागजी घोड़े दौड़ा कर जांच फाइलों को ठंडे बस्ते में डाल दिया। दिनदहाड़े लूट व डकैती से आजिज आकर दो सराफा कारोबारी यहां से पलायन कर गए। उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ पिछले दो साल से मुख्यमंत्री से सराफा कारोबारियों की सुरक्षा की मांग कर रहा है, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं हुआ।

लूट-हत्या से आजिज आकर किया पलायन : साहिबाबाद के श्यामपार्क एक्सटेंशन में स्थित लक्ष्मी ज्वैलर्स के यहां पांच जनवरी 2008 में 50 लाख की लूट हुई। पिछले साल उनके पुत्र ¨रकू वर्मा की करहैड़ा के पास लाश मिली। पुलिस जांच में मामला आत्महत्या का आया, लेकिन परिजन इससे संतुष्ट नहीं हुए। परिजन ¨रकू की मौत को हत्या बताते रहे। पुलिस ने उनकी एक न सुनी। साहिबाबाद में असुरक्षा महसूस कर रहे कारोबारी ने थक हार कर अपनी दुकान व घर बेच दिया और दूसरे शहर में चले गए। इसी तरह 11 नवंबर 2008 में श्रीराम ज्वैलर्स, वसुंधरा के यहां 20 लाख की लूट हुई। लूट में उनके 18 साल के बेटे की हत्या हो गई। पुलिस का चक्कर काटते-काटते वह थक गए। आखिरकार वह भी अपनी दुकान व घर बेच कर गाजियाबाद से पलायन कर गए।

पुलिस कार्रवाई में भी खेल : 25 अप्रैल 2007 में साहिबाबाद के श्याम पार्क एक्सटेंशन में सोना ज्वैलर्स के यहां 50 लाख की लूट हुई। पुलिस ने दो बदमाशों का एनकाउंटर कर मामले को अंजाम तक पहुंचाने का ऐलान कर दिया, जबकि पीड़ित की मांग पर भी उनसे बदमाशों की शिनाख्त नहीं कराई गई। लूट की कोई बरामदगी भी नहीं हुई और फाइल को बंद कर दिया गया। पीड़ित हरिओम वर्मा ने बताया कि पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर खेल किया है।

दो साल से मुख्यमंत्री से कर रहे मामलों को उजागर करने की मांग: उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ सराफा कारोबारियों के यहां हुई लूट, डकैती, चोरी, हत्या व ठगी के मामलों की खुलासे के लिए पिछले दो साल से मुख्यमंत्री के यहां शिकायत कर रहा है। संघ गाजियाबाद में सराफा कारोबारियों के लिए सुरक्षित माहौल बनाने की मांग कर रहा है। उसका मुख्यमंत्री के यहां से जवाब भी आया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

लूट, हत्या, डकैती, चोरी, ठगी से सराफा कारोबारियों में भय व्याप्त है। सराफा कारोबारी खुद को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि ट्रांस ¨हडन से दो कारोबारियों ने पलायन कर लिया। मुख्यमंत्री से पिछले दो साल से सराफा कारोबारियों से जुड़े मामलों के खुलासे व सुरक्षा दिलाने की मांग कर रहा हूं। उनका वापस संदेश भी मिला, लेकिन पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हुई।

- राकेश कुमार वर्मा रवि, प्रदेश महासचिव, उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ।

chat bot
आपका साथी