12 बिजली चोर पकड़े, आठ मीटर में मिली गड़बड़ी, 192 कनेक्शन काटे

192 बकायेदारों के कनेक्शन काटने के साथ ही 39 लाख रुपये से अधिक का राजस्व वसूला गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 09:16 PM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 09:16 PM (IST)
12 बिजली चोर पकड़े, आठ मीटर में मिली गड़बड़ी, 192 कनेक्शन काटे
12 बिजली चोर पकड़े, आठ मीटर में मिली गड़बड़ी, 192 कनेक्शन काटे

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : बिजली विभाग ने 12 उपभोक्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही आठ अन्य उपभोक्ताओं के विद्युत मीटर में टेंपरिग पकड़ी है। इस दौरान 192 बकायेदारों के कनेक्शन काटने के साथ ही 39 लाख रुपये से अधिक का राजस्व वसूला गया। यह कार्रवाई 15 प्रतिशत से अधिक लाइन लॉस वाले नौ फीडर के ढाई हजार से अधिक कनेक्शन की चेकिंग के दौरान की गई।

विद्युत वितरण खंड प्रथम के अंतर्गत 16 बिजलीघरों से 98 फीडर पर 52 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति हो रही है। उर्जा विभाग की ओर से प्रदेश भर में 15 प्रतिशत से अधिक लाइनलॉस वाले फीडरों की पहचान कराई गई। इसे कम करने के लिए तीन माह का समय दिया गया, जिसमें एक माह का समय निकल चुका है। इस दौरान वितरण खंड प्रथम के नौ फीडर पर अधिक विद्युत भार पकड़ में आया, जिसमें कई टीमों ने 2500 से अधिक कनेक्शन की जांच की। जांच के दौरान 17 कनेक्शन पर अधिक भार पाया गया। वहीं 12 कनेक्शन पर सीधे बिजली चलती मिली और आठ विद्युत मीटर में टेंपरिग पकड़ी गई। अधिक लाइनलॉस वाले ये हैं नौ फीडर

कविनगर का फीडर-4, संजय नगर का रईसपुर क्षेत्र, मधुबन बापूधाम की कांशीराम कॉलोनी व सदरपुर, पोस्टल रईसपुर, गोविदपुरम व राजनगर फीडर शामिल हैं। विद्युत निगम की ओर से बकायेदारों के साथ ही लाइन लॉस कम करने को लेकर अभियान चलाया गया, जिसमें अधिक लाइन लॉस वाले ऐसे करीब करीब ढाई हजार कनेक्शन की चेकिंग की गई, जिसमें बिजली चोरी व अधिक भार मिलने पर कार्यवाही की गई। इसके अलावा बकायेदारों के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। यह अभियान अभी दो माह तक लगातार चलेगा।

- अशोक कुमार वर्मा, एक्सईएन विद्युत वितरण खंड प्रथम

chat bot
आपका साथी