छात्राओं से छेड़छाड़ में म्यूजिक टीचर गिरफ्तार

By Edited By: Publish:Mon, 01 Sep 2014 09:53 PM (IST) Updated:Mon, 01 Sep 2014 09:53 PM (IST)
छात्राओं से छेड़छाड़ में म्यूजिक टीचर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : सेंट पॉल स्कूल में म्यूजिक सिखाने के दौरान शिक्षक चौथी कक्षा की छात्राओं से छेड़छाड़ करता था। उसने करीब एक दर्जन छात्राओं से छेड़छाड़ की है। जिसकी शिकायत कुछ छात्राओं ने सोमवार को अभिभावकों से की। कई अभिभावक स्कूल पहुंचे और हंगामा किया। अभिभावकों ने कविनगर थाने में शिकायत की। पुलिस ने शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया। म्यूजिक टीचर जोसेफ डिसूजा करीब चार साल से स्कूल में कार्यरत था।

शनिवार को कक्षा चार के आखिरी क्लास में जोसेफ डिसूजा बच्चों को म्यूजिक सीख रहा था। कुछ देर के बाद उसने क्लास से लड़कों को बाहर कर दिया। क्लास में केवल छात्राओं को बैठाकर म्यूजिक सिखाने लगा। इसके बाद उसने छात्राओं से अश्लील हरकत शुरू कर दी। जब छात्राओं ने विरोध किया तो उसने कुछ छात्राओं के साथ मारपीट भी की। सोमवार को धीरे-धीरे जब कुछ अभिभावकों को जानकारी मिली तो वे लोग उग्र होकर स्कूल पहुंचे। पहले स्कूल प्रबंधन ने इस मामले को टालने का प्रयास किया।

कई दिनों से कर रहा था हरकत

अभिभावकों का कहना है कि जोसेफ इस तरह की घिनौनी हरकत काफी पहले से कर रहा था। छोटी बच्चियों को को डरा धमका कर चुप करा देता था। कई बार क्लास से छात्रों को निकाल देता था और सिर्फ छात्राओं को म्यूजिक सिखाने का ढोंग करता था।

स्कूल प्रबंधन ने बरती लापरवाही

यह भी आरोप है कि म्यूजिक टीचर शराब पीकर स्कूल आ जाता था। नशे की हालत में गलत हरकत करता था। इसके बाद भी स्कूल प्रबंधन अनजान रहा, यह एक बड़ा सवाल है। स्कूल प्रबंधन शराब पीकर स्कूल आने की बात पर चुप है।

नहीं लिया गया था चरित्र प्रमाण पत्र

स्कूल में शिक्षक की भर्ती के दौरान चरित्र प्रमाण पत्र आवश्यक है लेकिन जोसेफ से चरित्र प्रमाण पत्र नहीं लिया गया था। इस घटना के बाद पुलिस ने सभी स्कूल प्रबंधक व पि्रंसिपल को पत्र भेजकर चरित्र प्रमाण पत्र का वेरीफिकेशन कराने को कहा है। इस तरह के वेरीफिकेशन नहीं कराने वाले स्कूल के खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी करेगी।

पाक्सो एक्ट में हुई रिपोर्ट दर्ज

कविनगर थाने में पैरेंट्स एसोसिएशन की तरफ से रिपोर्ट दर्ज कराई गई। एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास त्यागी की तहरीर पर पुलिस ने मारपीट, छेड़छाड़ सहित पाक्सो (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेस) एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की है।

स्कूल ने शिक्षक को किया बर्खास्त

सेंट पॉल स्कूल प्रबंधन ने इस घटना के सामने आने के बाद जोसेफ को बर्खास्त कर दिया है। सेंट पॉल स्कूल से थाने पहुंचे प्रबंधक फैड्रिक ने कहा कि आरोपी शिक्षक को तुरंत ही हटा दिया गया है। पूरे मामले की गंभीरता से जांच कराई जाएगी। भविष्य में ऐसी कोई घटना न होने पाए, इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।

'पुलिस ने आरोपी म्यूजिक टीचर को गिरफ्तार कर लिया है और पाक्सो एक्ट 2012 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। स्कूल प्रबंधन को शिक्षकों के चरित्र सत्यापन कराने को कहा गया है।' - रणविजय सिंह, क्षेत्राधिकारी द्वितीय, गाजियाबाद

chat bot
आपका साथी