सम्मान निधि की समस्या का होगा समाधान

राजकीय कृषि बीज गोदामों पर आज से तीन फरवरी तक लगेंगे कैंप बीडीओ होंगे नोडल अधिकारी जिलास्तरीय अधिकारी रखेंगे नजर।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 06:26 AM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 06:26 AM (IST)
सम्मान निधि की समस्या का होगा समाधान
सम्मान निधि की समस्या का होगा समाधान

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: आधार कार्ड में कमी के चलते सम्मान निधि न पाने वाले किसानों की समस्या का समाधान उनके ही ब्लाक में स्थित राजकीय कृषि गोदामों में होगा। सरकार के आदेश पर यहां एक से तीन फरवरी तक विशेष कैंप लगाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सभी तरह के किसानों को छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता तीन किश्तों में दी जाती है, लेकिन आधार कार्ड के कारण हजारों किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा। सैकड़ों किसानों को अभी किश्तें मिलना ही शुरू नहीं हुईं, वहीं हजारों किसानों को तीन किश्तें मिलने के बाद भुगतान रुक गया। यह कारण और उसका निवारण कराने के लिए भटक रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने किसानों की इस समस्या को दूर करने के लिए सोमवार से कृषि विभाग के सभी ब्लाक स्तरीय गोदामों पर कैंप लगाने के निर्देश दिए हैं। इनमें आधार संख्या और नाम में गलती को विशेष रूप से दूर किया जाएगा।

उप कृषि निदेशक हंसराज ने बताया कि अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा। इसके लिए खंड विकास अधिकारियों को नोडल बनाय गया है। वहीं जिलास्तरीय अधिकारी पर्यवेक्षण करेंगे। उनकी ड्यूटी लगाई गई है। जिले में 13 हजार किसानों के आधार कार्ड में कमियां थीं। इनमें से सात हजार का डाटा मिल गया है। कैंप में बाकी किसानों के आधार कार्ड सही कराए जाएंगे। जिले में यह है सम्मान निधि की स्थिति:

-2,18,559 को मिली पहली किश्त

-2,12,591 को मिली दूसरी किश्त

-2,05,704 को मिली तीसरी किश्त

-1,80,465 को मिली चौथी किश्त

-1,72,607 को मिली पांचवी किश्त

-1,52,563 को मिली छठवीं किश्त

-1,32,768 को मिली सातवीं किश्त

chat bot
आपका साथी