टापाकलां में चार जगह फटी गंगाजल की पाइप

फीरोजाबाद जागरण संवाददाता। टापाकलां क्षेत्र में साल भर पहले डाली गई पाइप लाइन के जरिए लोगों को गंगाजल मिल रहा है। उक्त पाइप लाइन चार जगह फट गई है जिससे हर रोज सैकड़ों लीटर गंगाजल नालियों में बह रहा है। पानी का प्रेशर कम होने के कारण घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है जिससे लोगों को पेयजल समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Oct 2019 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 26 Oct 2019 06:24 AM (IST)
टापाकलां में चार जगह फटी गंगाजल की पाइप
टापाकलां में चार जगह फटी गंगाजल की पाइप

फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। टापाकलां क्षेत्र में साल भर पहले डाली गई पाइप लाइन के जरिए लोगों को गंगाजल मिल रहा है। उक्त पाइप लाइन चार जगह फट गई है, जिससे हर रोज सैकड़ों लीटर गंगाजल नालियों में बह रहा है। पानी का प्रेशर कम होने के कारण घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है, जिससे लोगों को पेयजल समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

पेयजल पुनर्गठन परियोजना के तहत जलनिगम द्वारा पूरे शहर में पाइप लाइन डाली गई। शहर में जगह-जगह पाइप लाइन फटने के कारण जनता को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। कुछ दिन पहले साठ फुटा रोड पर पाइप लाइन फट गई, जिससे कई मुहल्लों में एक सप्ताह तक गंगाजल नहीं पहुंच सका। नगर निगम को टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति करानी पड़ी। पिछले माह रामनगर क्षेत्र में पाइप फटने से पूरे क्षेत्र में पेयजल संकट बढ़ गया। बोधाश्रम रोड स्थित टापाकलां में तीन-चार जगह पाइप लाइन फट गई है। पाइप लाइन फटे तीन दिन गुजर गए, लेकिन जलनिगम ने लाइन ठीक करने की सुध नहीं ली। पाइप लाइन फटने के कारण गंगाजल का प्रेशर काफी कम हो गया है। टापाकलां निवासी मानिकचंद्र, ज्ञान सिंह, अमित, खूब सिंह का कहना है कि पाइप लाइन फटने के कारण तीन दिन से घरों में पानी नहीं आया है।

जेड़ाझाल नहर में सवा फीट रह गया गंगाजल

दीपावली का त्योहार निकट आने के साथ-साथ जेड़ाझाल नहर में भी पानी का लेवल घटने से अधिकारियों की नींद उड़ गई है। दोपहर में दो बजे नहर में पानी का लेवल घटकर मात्र सवा दो फीट ही रह गया। नहर में लेवल घटने की सूचना से जलनिगम व नगर निगम अधिकारियों में खलबली मच गई। सिचाई विभाग के अधिकारियों को फोन कर पानी कम होने का कारण पूछा गया। शाम छह बजे तक नहर में पानी का लेवल बढ़कर तीन फीट से अधिक होने पर अधिकारियों ने रहात की सांस ली।

टापाकलां क्षेत्र में पाइप लाइन फटने की सूचना दिन में क्षेत्र के पार्षद द्वारा दी गई है। सुबह टीम भेजकर पाइप लाइन को ठीक कराया जाएगा, जिससे जनता को पेयजल समस्या न हो।

- राकेश कुमार, अधिशासी अभियंता जलनिगम

chat bot
आपका साथी