शिकोहाबाद में मालगाड़ी डिरेल, दुर्घटनाग्रस्त होने से बची गोमती एक्सप्रेस

- शिकोहाबाद के नीमखेरिया गांव के पास हादसा कई घंटे तक बाधित रहा रेल यातायात - मालगाड़ी चालक ने दिखाई मुस्तैदी कंट्रोलरूम को दी सूचना इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी गई एक्सप्रेस

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Jun 2020 10:20 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2020 06:00 AM (IST)
शिकोहाबाद में मालगाड़ी डिरेल, दुर्घटनाग्रस्त होने से बची गोमती एक्सप्रेस
शिकोहाबाद में मालगाड़ी डिरेल, दुर्घटनाग्रस्त होने से बची गोमती एक्सप्रेस

जेएनएन, फीरोजाबाद: शिकोहाबाद जंक्शन से फीरोजाबाद आ रही डीएमटी मालगाड़ी के तीन वैगन पटरी से उतर गए। हादसा शनिवार शाम लगभग चार बजे उस वक्त हुआ, जिस वक्त सामने से गोमती एक्सप्रेस आ रही थी। आनन-फानन में कंट्रोलरूम ने संदेश जारी कर गोमती एक्सप्रेस को रुकवाया और हादसा टल गया। डिरेलमेंट के चलते टूंडला-कानपुर रेल खंड का यातायात कई घंटे तक बाधित रहा। अन्य ट्रेनों को भी जहां के तहां रुकवा दिया गया। राजधानी समेत आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें प्रभावित रहीं। रेलवे ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

शाम करीब साढ़े चार बजे डीएमटी (बैलास्ट) मालगाड़ी शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन के समीप पटरी किनारे गिट्टी डालते हुए टूंडला की तरफ जा रही थी। नीमखेरिया गांव के बाद अचानक झटका लगा और मालगाड़ी के तीन वैगन पटरी से उतर गए। उतरे वैगन डाउन लाइन की तरफ पहुंच गए। जिस वक्त यह हादसा हुआ, उस वक्त गोमती एक्सप्रेस से रवाना होकर पूरी रफ्तार से जा रही थी। मालगाड़ी के ड्राइवर ने आनन-फानन में कंट्रोल रूम को सूचना दी, जिसके बाद खलबली मच गई। इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गोमती एक्सप्रेस को रोका गया। महज पांच सौ मीटर की दूरी पर ट्रेन रुक गई। अचानक ट्रेन के रुकने पर यात्रियों में खलबली मच गई और वे रेलवे ट्रैक पर उतर आए। थोड़ी ही देर टूंडला से राहत यान के साथ डीटीएम समर्थ गुप्ता समेत अन्य रेल अधिकारी मौके पर पहुंच गए। आनन-फानन में कर्मचारियों ने पटरी से उतरे डिब्बों को दोबारा पटरी पर लाने का काम शुरु किया। अप व डाउन लाइन बंद रहने से रेल प्रशासन में खलबली मची रही। वहीं शिकोहाबाद एसडीएम नरेंद्र सिंह ने पहुंचकर घटना की जानकारी ली।इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण भी जुटे रहे। लगभग डेढ़ घंटे में डिरेल हुए तीन वैगन को काटकर बाकी गाड़ी को आगे रवाना किया गया। इसके बाद दिल्ली और कानपुर की तरफ से आने वाली गाड़ियों को जहां का तहां रोक दिया गया। उम रेलवे प्रयागराज के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि राहत कार्य तत्काल शुरू करवा दिया गया। घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं।

--------------

गोमती एक्सप्रेस को बैक करवाकर मक्खनपुर स्टेशन पर रोका

इमरजेंसी ब्रेक से रोकी जाने के बाद गोमती एक्सप्रेस को बैक करवाकर मक्खनपुर रेलवे स्टेशन पर रोका गया। ट्रेन लगभग साढ़े चार घंटे तक स्टेशन पर खड़ी रही। सुरक्षा के मद्देनजर फीरोजाबाद जीआरपी थाने से इंस्पेक्टर ऊषा मलिक फोर्स के साथ पहुंच गई। वहीं शिकोहाबाद आरपीएफ की टीम भी मक्खनपुर में मौजूद रही।

राजधानी समेत आधा दर्जन रेलगाड़ियां प्रभावित

शिकोहाबाद के पास हुए डिरेलमेंट के चलते अप लाइन की हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस, डाउन लाइन की गोमती एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, नई दिल्ली-रांची राजधानी समेत अन्य रेलगाड़ियां प्रभावित रहीं।

chat bot
आपका साथी