तलवारबाज बेटियों की मदद को बढ़े हाथ

जागरण की पहल पर उद्योगपति अभिषेक मित्तल और झा क्लासेज आए आगे, इलेक्ट्रॉनिक तलवारों के साथ मिनी नेशनल चैंपियनशिप में खेलेंगी जिले की बेटियां

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Jul 2018 11:46 PM (IST) Updated:Thu, 12 Jul 2018 11:46 PM (IST)
तलवारबाज बेटियों की मदद को बढ़े हाथ
तलवारबाज बेटियों की मदद को बढ़े हाथ

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : नासिक में होने वाली मिनी नेशनल चैंपियनशिप में कांच नगरी की बेटियों के जाने का रास्ता साफ हो गया है। ये वहा इलेक्ट्रॉनिक तलवार से तलवारबाजी के हुनर दिखाएंगी। जागरण की पहल के बाद फीरोजाबाद के एक युवा उद्योगपति और को¨चग सेंटर संचालक ने इनको कुशल तलवारबाज बनाने की ओर मदद को हाथ बढ़ाए हैं।

फीरोजाबाद में तलावरबाजी का खेल करीब डेढ़ दशक पहले शुरू हुआ। परंपरागत खेलों से निकल कर इस खेल में बेटियां अपना हुनर दिखा रही हैं, लेकिन स्टेडियम में संसाधनों का अभाव है। सरकार ने बेटियों को प्रशिक्षण को कुछ सामान्य तलवारें एवं मास्क आदि मुहैया कराए हैं, लेकिन चैंपियनशिप में प्रयोग होने वाली इलेक्ट्रॉनिक तलवारें एवं आधुनिक किट इन बेटियों के पास नहीं हैं। ऐसे में 16 जुलाई से नासिक में होने वाली मिनी नेशनल चैंपियनशिप में प्रतिभागिता को लेकर बेटियों के साथ में कोच सुमन ¨चतित थी। पिछली बार बेटियों ने मिली साधारण तलबारों से प्रैक्टिस के बाद भी कांस्य पदक जीता था। इस बार आयोजकों ने किट देने से इन्कार करते हुए किट साथ लाने के लिए कहा था। ऐसे में इनके चैंपियनशिप में प्रतिभागिता को लेकर संशय बना हुआ था। बीते दिनों जागरण ने इन बेटियों के दर्द को प्रमुखता से उठाया था। जागरण की पहल के बाद फीरोजाबाद के युवा उद्योगपति एवं समाजसेवी अभिषेक मित्तल चंचल ने आगे बढ़कर इन बेटियों को इलेक्ट्रॉनिक तलवार देने का बीड़ा उठाया है। वह दो बेटियों के लिए तलवारों की व्यवस्था कर रहे हैं तो सूट की जिम्मेदारी झा क्लासेज के निदेशक शिवशंकर झा ने ली है। इनकी खरीद के लिए एक कर्मचारी को पटियाला रवाना कर दिया गया है।

---- शुभकामनाओं के साथ होंगी रवाना:

जिले की बेटियों की मदद ही नहीं की जाएगी, बल्कि उन्हें बाकायदा कार्यक्रम आयोजित कर चैंपियनशिप में सहभागिता को रवाना किया जाएगा। इस कार्यक्रम में शहर के प्रमुखजन मौजूद रहेंगे। इसके पीछे बेटियों का उत्साहवर्धन करना है।

chat bot
आपका साथी