हैंड सैनिटाइजर में कम निकली एल्कोहल की मात्रा

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: कोरोना काल में बाजार में हैंड सैनिटाइजर की बाढ़ आ गई। लोग इनकी गुणवत्ता

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 06:20 AM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 06:20 AM (IST)
हैंड सैनिटाइजर में कम निकली एल्कोहल की मात्रा
हैंड सैनिटाइजर में कम निकली एल्कोहल की मात्रा

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: कोरोना काल में बाजार में हैंड सैनिटाइजर की बाढ़ आ गई। लोग इनकी गुणवत्ता पर भरोसा कर खरीद रहे हैं। मगर, एक कंपनी के उत्पाद में एल्कोहल की मात्रा उसके रैपर पर दर्ज मानक से कम पाई गई है। औषधि निरीक्षक ने कंपनी के साथ ही मेडिकल स्टोर को नोटिस दिया है।

18 जुलाई को औषधि निरीक्षक सुनील कुमार ने जलेसर रोड स्थित सिद्ध मेडिकल स्टोर से एडवांस हैंड सैनिटाइजर के 100 एमएल पैक का सैंपल लिया था। औषधि निरीक्षक ने बताया कि इसमें आइसोप्रोपाइल एल्कोहल की स्पेसिफिक ग्रेविटी रैपर में प्रदर्शित मानक से कम पाई गई। साथ ही, आवश्यक सूचनाएं भी प्रदर्शित नहीं थीं। ऐसे में इस ब्रांड के सैनिटाइजर का सैंपल फेल हुआ है।

औषधि निरीक्षक ने बताया कि सैंपल फेल होने पर सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनी रिडली लाइफसांइस प्रा लि सोनीपत (हरियाणा) और स्थानीय मेडिकल स्टोर संचालक को नोटिस दिया गया है। जिस बैच के सैनिटाइजर का सैंपल फेल हुआ है, उसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है। दूसरे बैच का इस कंपनी का सैनिटाइजर फिलहाल बाजार में नहीं मिला। ये होती है स्पेसिफिक ग्रेविटी

औषधि निरीक्षक ने बताया कि सैनिटाइजर में एल्कोहल की स्पेसिफिक ग्रेविटी का आशय होता है कि एक दायरे तक वो सैनिटाइजर संक्रमण से बचाव करेगा। मानक से कम आने का मतलब है कि दायर ज्यादा दर्शाया गया है और हकीकत में ये सैनिटाइजर उतने दायरे को को कवर नहीं करता। कई कंपनियों के सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार

औषधि निरीक्षक ने बताया कि कोरोना काल में अलग-अलग कंपनियों के करीब एक दर्जन सैनिटाइजर का सैंपल लिए गए थे। इनमें अभी दो की ही रिपोर्ट आई है, जिसमें एक सैंपल पास हुआ है।

--------

कास्मेटिक साबुन का सैंपल फेल:

29 जून को आसफाबाद रेलवे फाटक के पास राजेश मेडिकल स्टोर से स्टिक्ट कास्मेटिक कंपनी के साबुन का सैंपल लिया गया था। इसमें भी एक्टिव कंटेंट की मात्रा 0.38 फीसद पाई गई। जबकि मानक 0.9 से 1.1 फीसद का है। स्टोर संचालक और निर्माता कंपनी हेल्थ केयर हरिद्वार को नोटिस दिया गया है।

chat bot
आपका साथी