पकड़ा गया रेल टिकट का फर्जीवाड़ा, एक आरोपित गिरफ्तार

टूंडला संवाद सहयोगी। रेलवे की तत्काल टिकटों में हो रहे फर्जीवाड़े के मामले में अपराध शाखा और आरपीएफ ने शिकंजा कस दिया। संयुक्त कार्रवाई में एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया, जिससे तत्काल और अन्य एक लाख रुपये की कीमत के टिकट बरामद किए हैं। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Dec 2018 11:49 PM (IST) Updated:Mon, 03 Dec 2018 11:49 PM (IST)
पकड़ा गया रेल टिकट का फर्जीवाड़ा, एक आरोपित गिरफ्तार
पकड़ा गया रेल टिकट का फर्जीवाड़ा, एक आरोपित गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, टूंडला: रेलवे की तत्काल टिकटों में हो रहे फर्जीवाड़े पर कार्यवाही करते हुए सोमवार को रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने जलेसर (एटा) से एक युवक को दबोच लिया। उसके पास से यात्रा की तीन तत्काल टिकटें समेत एक लाख से अधिक की अन्य टिकटें बरामद हुई हैं। आरोपित के विरुद्ध आरपीएफ थाना टूंडला में मुकदमा दर्ज किया गया है।

आरपीएफ की अपराध शाखा के प्रभारी रविन्द्र कौशिक व इंस्पेक्टर आनंद कुमार ने मुखबिर की सूचना पर रेलवे की ई टिकटों की कालाबाजारी करने वाले मो. कफील पुत्र याकूब खान निवासी मकान संख्या 38 मोहल्ला पठान जलेसर थाना कोतवाली जलेसर जिला एटा को उसकी दुकान स्पीड कम्प्यूटर बड़ा बाजार दरगाह रोड जलेसर से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के मुताबिक आरोपित फर्जी तरीके से आइडी बनाकर रेलवे की टिकट बुक करता था। मौके से 13 आगामी यात्रा की ई टिकट, जिनमें तीन तत्काल व दस सामान्य टिकट बरामद हुई हैं। इनकी कुल कीमत 18,317 रुपये बताई गई है। कम्प्यूटर में 63 टिकटों का विवरण मिला, जिनमें पहले यात्रा हो चुकी हैं। इसके अलावा सात पर्सनल आइडी प्रूफ, कम्प्यूटर, ¨प्रटर समेत अन्य सामान भी मिला है, जिनपर अभी तक 1,35,469 रुपये की टिकट बनाई जा चुकी हैं। आरोपित को पुलिस ने जेल भेज दिया है।

- पर्सनल आइडी का नहीं हो सकता व्यवसायिक प्रयोग

आइआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक पर्सनल आइडी पर केवल व्यक्तिगत टिकट बनाई जा सकती है। व्यवसायिक प्रयोग के लिए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। मगर, दलाल कई फेक आइडी बनाकर इनसे टिकट बनाते रहते हैं। इस तरह के मामले पहले टूंडला में भी पकड़े जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी