औषधि प्रशासन ने नगला छत्तू में पकड़ा ¨सथेटिक दूध का कारोबार

फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। देहात क्षेत्र में मिलावटी दूध के कारोबार चर्म पर है। खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने नगला छत्तू स्थित डेयरी पर छापा मार सिंथेटिक दूध के कारोबार को पकड़ा है। 300 लीटर दूध फिकवाया है। बिना रजिस्ट्रेशन चल रही डेयरी पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Dec 2018 11:03 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 11:03 PM (IST)
औषधि प्रशासन ने नगला छत्तू में पकड़ा ¨सथेटिक दूध का कारोबार
औषधि प्रशासन ने नगला छत्तू में पकड़ा ¨सथेटिक दूध का कारोबार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: डेयरी के नाम पर कुछ लोग डिटर्जेंट, रिफाइंड और मिल्क पाउडर से नकली दूध बनाकर बेच रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने शनिवार को एका के नगला छत्तू में छापेमारी कर तीन सौ लीटर ¨सथेटिक दूध बरामद किया। उसे मौके पर ही ¨फकवा दिया गया। वहीं कारोबारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

खाद्य विभाग की टीम नगला छत्तू में जोगेंद्र पुत्र भीष्म पाल की डेयरी पर पहुंची तो वहां ¨सथेटिक दूध तैयार हो रहा था। रिनजी ब्रांड का वा¨शग लिक्विड, रिफाइंड सोयाबीन तेल, माल्टो डेक्सट्रिन पाउडर और हाइड्रोजन पर ऑक्साइट मिलाकर दूध बन रहा था। टीम को देखते ही कारोबारी एवं कर्मचारियों में खलबली मच गई। उन्होंने सभी चीजों को नष्ट करने का प्रयास किया, लेकिन अधिकारियों ने कब्जे में ले लिया। मौके पर तीन सौ लीटर दूध भी रखा मिला। उसके दो नमूने लेने के बाद नष्ट करा दिया गया।

जिला अभिहित अधिकारी एसएचएच आबिदी ने बताया कारोबार बिना लाइसेंस के चल रहा था। डेयरी संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। टीम ने एका थाना क्षेत्र के ही गांव नगला धारा में भी रनवीर यादव की डेयरी से दूध का सैंपल लिया। पंजीकरण न होने पर मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी