डीएम को स्कूलों में मिली खामियां, कइयों पर की कार्रवाई

तीन प्रधानाध्यापक और तीन ग्राम पंचायत सचिवों का रोका वेतन शिकोहाबाद खंड शिक्षाधिकारी से तीन दिन में मांगा स्पष्टीकरण।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 06:03 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 06:03 AM (IST)
डीएम को स्कूलों में मिली खामियां, कइयों पर की कार्रवाई
डीएम को स्कूलों में मिली खामियां, कइयों पर की कार्रवाई

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: शुक्रवार को डीएम परिषदीय स्कूलों की व्यवस्थाओं को परखने के लिए निकले। कहीं शिक्षक अनुपस्थित मिले तो कहीं व्यवस्थाएं बदहाल मिली। डीएम ने आरोंज प्राथमिक स्कूल के प्रधानाध्यापक को निलंबित करने, दो प्रधानाध्यापकों, तीन ग्राम पंचायत सचिवों का वेतन रोकते हुए खंड शिक्षाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। तीन दिन में जवाब नहीं देने पर कार्रवाई की जाएगी।

सुबह दस बजे डीएम चंद्र विजय सिंह शिकोहाबाद ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय गोविदपुर पहुंचे। यहां कंपोजिट ग्रांट की धनराशि उपलब्ध होने के बाद भी प्रधानाध्यापक द्वारा व्यवस्थाएं नहीं की गई हैं। इस पर प्रधानाध्यापक और ग्राम पंचायत सचिव का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है। इसके बाद वे प्राथमिक विद्यालय आरोंज पहुंचे। यहां सहायक अध्यापिका फरहीन रहीस और शिक्षा मित्र नीलम यादव अनुपस्थित थीं। यहां पर भी कंपोजिट ग्रांट उपलब्ध होने के बाद रंगाई-पुताई, हैंड वाशिग यूनिट, सुलभ शौचालय सहित अन्य कोई भी कार्य नहीं कराया गया है। इस पर प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार को निलंबित करने के निर्देश देते हुए पूरे स्टाफ और ग्राम पंचायत सचिव का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय का प्रवेश द्वार टूटा मिला। परिसर में साफ-सफाई नहीं थी। कंपोजिट ग्रांट की धनराशि उपलब्ध होने के बाद भी दिव्यांग शौचालय और किचन का निर्माण नहीं हुआ है। प्रधानाध्यापक और ग्राम पंचायत सचिव का वेतन रोका गया है। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अंगदपुर में सहायक अध्यापिका बृजेश कुमारी और वशु यादव अनुपस्थित मिलीं। यहां भी दिव्यांग शौचालय और रसोईघर का निर्माण नहीं कराया गया है। प्रधानाध्यापक और ग्राम पंचायत सचिव का वेतन रोका गया है। वहीं खंड शिक्षाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। निरीक्षण के दौरान बीएसए डा. अरविद पाठक भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी