अखिलेश ने टेका माथा, योगी सरकार ने पूरी की मुराद

2012 से निषाद समाज उठा रहा था पर्यटन क्षेत्र घोषित करने की मांग योगी सरकार ने 47 लाख किए मंजूर शुरू हुृआ निर्माण समाज ने जताया आभार।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:32 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:32 AM (IST)
अखिलेश ने टेका माथा, योगी सरकार ने पूरी की मुराद
अखिलेश ने टेका माथा, योगी सरकार ने पूरी की मुराद

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: दो माह पूर्व निषाद समाज की कुलदेवी माता सीयर देवी मंदिर पर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पूरे लाव लश्कर के साथ माथा टेकने पहुंचे थे, लेकिन समाज की 12 साल पुरानी मुराद योगी सरकार ने पूरी कर दी। क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 47 लाख रुपये की धनराशि मंजूर की और काम भी शुरू हो गया। निषाद समाज ने योगी सरकार और विधायक का आभार जताया है।

टूंडला तहसील मुख्यालय से लगभग दस किमी दूर कोट कसौंदी में निषाद समाज की कुलदेवी सीयर माता का सैकड़ों वर्ष प्राचीन मंदिर है। आसपास के जिलों के अलावा पूरे प्रदेश के निषाद समाज के लोग यहां माथा टेकने के लिए आते हैं। होली के बाद तीन दिवसीय सालाना मेले का आयोजन होता है। दो माह पूर्व पांच अप्रैल को अखिलेश यादव व निषाद समाज के नेताओं के साथ नेजा चढ़ाने पहुंचे थे। धार्मिक अनुष्ठान के साथ समाज के वोट बैंक को लुभाने की कोशिश भी की थी। इसके बाद 12 साल पुराने निषाद समाज के मंदिर को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने और खाली पड़ी जमीन पर धर्मशाला व अन्य निर्माण की मांग को योगी सरकार ने मंजूर कर दिया। इसके साथ ही बजट भी जारी कर दिया गया। दो दिन पूर्व टूंडला के भाजपा विधायक प्रेमपाल सिंह धनगर ने कार्य का शिलान्यास किया।

बदलेगी आस्था के स्थल की तस्वीर: बीहड़ क्षेत्र में स्थित सीयर देवी मंदिर के सामने महिलाओं के लिए धर्मशाला, मीना बाजार, शौचालय, स्नानागार, पानी की बड़ी टंकी एवं चाहरदीवारी बनाई जाएगी। इस पूरे कार्य में 47.05 लाख रुपये खर्च होंगे।

आते रहे हैं सियासतदां

टूंडला तहसील क्षेत्र स्थित निषाद समाज की कुलदेवी सीयर माता मंदिर की स्थापना कोट कसौंदी रियासत के राजा गजराजा ने करीब 1600 साल पहले कराई थी। कहा जाता है कि बुंदेलखंड के वीर योद्धा आल्हा ऊदल ने यहां मल्ल विद्या सीखी थी। माता मंदिर के जरिए समाज के वोट बैंक को लुभाने के लिए यहां सियासतदां आते रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व सांसद राजबब्बर भी यहां पहुंचे थे। इससे पहले 2011 में अखिलेश यादव भी यहां मन्नत मांगने पहुंचे थे। इसके बाद सरकार बनी थी। सरकार जाने के बाद अखिलेश 2021 में दोबारा आए थे। 12 साल से समाज कुलदेवी के मंदिर स्थल को पर्यटन स्थल विकसित करने की मांग उठा रही थी। 2012 में सपा सरकार में भी मांग उठाई गई, लेकिन मांग योगी सरकार ने पूरी की। टूंडला विधायक प्रेमपाल धनगर ने पूरे प्रयास किए थे। अब काम शुरू हो गया है। समाज योगीजी का आभार जताता है।

कपूर चंद्र निषाद, एडवोकेट अध्यक्ष निषाद समाज

chat bot
आपका साथी