ट्यूबवेल खराब, पानी को भटक रहे लोग

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: हनुमान गढ़ के बा¨शदे परेशान हैं। दो दिन से यहां पानी नहीं आ रहा है। घरों

By Edited By: Publish:Sun, 28 Aug 2016 11:19 PM (IST) Updated:Sun, 28 Aug 2016 11:19 PM (IST)
ट्यूबवेल खराब, पानी को भटक रहे लोग

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: हनुमान गढ़ के बा¨शदे परेशान हैं। दो दिन से यहां पानी नहीं आ रहा है। घरों में भी पानी का स्टॉक खत्म हो गया है। पीने के लिए ही नहीं, बल्कि दूसरे कार्यो के लिए भी लोग बोतलबंद पानी खरीदने को विवश हैं तो कई परिवार दूर-दराज से पानी ला रहे हैं।

ट्यूबवेल अभी तक सही न कराने से निगम के खिलाफ भी लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है। रविवार को क्षेत्रीयजनों ने जलकल विभाग के अफसरों को समस्या बताई तो देर शाम को नगर निगम की टीम ट्यूबवेल दुरुस्त करने पहुंची। यह स्थिति सिर्फ हनुमान गढ़ की नहीं है। हनुमान जलाशय की टंकी से आसपास के कई मुहल्ले इससे जुड़े हैं। दुर्गा नगर, ओम नगर, सर्कुलर रोड सहित कई मुहल्लों में इसी टंकी से पानी की सप्लाई होती है। कुछ मुहल्लों में पानी कुछ देर के लिए मिल रहा है। हनुमान गढ़ निवासी अमित बताते हैं कि घर में पानी का स्टॉक खत्म हो गया है। मंगलवार को नहाने में भी बोतल के पानी का इस्तेमाल किया गया। सुबह ही दस बोतल पानी 150 रुपये में खरीदा। घर में किसी के पास इतना वक्त भी नहीं कि दूर से पानी ला सके। सर्कुलर रोड पर भी यही स्थिति है।

-----------

गिट्टी खत्म होने से खराब ट्यूबवेल

एक ट्यूबवेल के खराब होने के पीछे नगर निगम की बदइंतजामी सामने आ रही है। बो¨रग पर विशेष प्रकार की गिट्टी डाली जाती है। यह गिट्टी खत्म हो जाने पर ट्यूबवेल पर लोड बढ़ता है। बताया जाता है एक ट्यूवबेल के फुंकने के पीछे यही वजह रही।

-------

टैंकर से हुई पानी की सप्लाई

फोटो नंबर चार

जब लोगों ने समस्या बताई तो नगर निगम ने टैंकर भेज क्षेत्र में पानी की सप्लाई कराई। टैंकर के पहुंचते ही मुहल्ले में पानी भरने के लिए लोग टूट पड़े। फिर भी कई लोग पानी के लिए प्राइवेट सबमर्सिबल पंप पर भी निर्भर रहना पड़ा।

---------

अफसरों की बात

'हनुमान जलाशय के दो ट्यूबवेल खराब होने से इन क्षेत्रों में पेयजल संकट है। एक ट्यूबवेल सही हो गया है, दूसरा भी सही कराया जा रहा है। सोमवार तक पेयजल आपूर्ति शुरू हो जाएगी। जल्द से जल्द समस्या का निदान कराने का प्रयास किया जा रहा है।'

-पीके ¨सह

अवर अभियंता

जलकल विभाग

---------

जनता का दर्द--

'क्षेत्र में दो दिन से पानी नहीं आ रहा है। निगम का टैंकर भी वक्त पर नहीं आता। पानी का स्टॉक खत्म हो गया है।'

-ऊषा कुशवाहा

फोटो नंबर 5

'एक साथ दो ट्यूबवेल का फुंकना लापरवाही को दर्शाता है। निगम को ट्यूबवेल की निगरानी ठीक से करनी चाहिए।'

-नीरज शर्मा

फोटो नंबर 6

'दो दिन से पानी के परेशान हैं। दूर-दूर से पानी भरकर लाना पड़ता है।'

-धीरज

फोटो नंबर 7

'बिजली-पानी की समस्या क्षेत्र में बनी ही रहती है। कभी घंटों बिजली गुल रहती है तो कभी पानी नहीं मिलता।'

-शशि

फोटो नंबर 8

chat bot
आपका साथी