गंगा स्वच्छता को सड़क पर दौड़े युवा, अविरल-निर्मल का संदेश

जागरण संवाददाता फतेहपुर जिला गंगा सुरक्षा समिति की ओर से रविवार को स्वच्छ जल डाल्फिन दि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:09 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:09 PM (IST)
गंगा स्वच्छता को सड़क पर दौड़े युवा, अविरल-निर्मल का संदेश
गंगा स्वच्छता को सड़क पर दौड़े युवा, अविरल-निर्मल का संदेश

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : जिला गंगा सुरक्षा समिति की ओर से रविवार को स्वच्छ जल डाल्फिन दिवस मनाया गया। यूं तो डाल्फिन पांच अक्टूबर को बनाया जाता है, लेकिन इस बार इस दिवस को विशेष तरीके से मनाने के लिए भारत सरकार ने 24 अक्टूबर की तिथि तय की थी। दिवस के अवसर पर गंगा मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। दौड़ में शामिल युवाओं ने शहर भर में गंगा की अविरलता और निर्मलता का संदेश दिया।

गंगा मैराथन दौड़ को कलेक्ट्रेट परिसर से सीडीओ सत्य प्रकाश ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन में अलग-अलग स्कूलों के दो सौ छात्रों ने प्रतिभाग किया। गंगा मैराथन दौड़ कलेक्ट्रेट से पटेल नगर, वर्मा चौराहा, ज्वालागंज होते हुए स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में समाप्त हुई। समापन अवसर पर विधायक बिदकी करण सिंह पटेल ने गंगा की महत्ता बताते हुए कहा कि यह नदी नहीं हम सबकी आस्था का केंद्र बिदु है। भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष मिश्र गंगा की स्वच्छता पर जोर दिया। दोनों ने विजेताओं को ट्राफी व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। प्रभागीय निदेशक रामानुज त्रिपाठी ने कहा कि आज लोगों में जन जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया है। नमामि गंगे के जिला संयोजक शैलेंद्र शरन सिपल ने सभी को निर्मल व अविरल गंगा का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र साहू ने किया। मुख्य रुप से अनुराग श्रीवास्तव, मनोज यादव,आर एस वर्मा, आरएल सैनी, विपिन पटेल, मनोज सोनी आदि रहे।

डिग्री कालेज के 50 छात्र लौटे

महात्मागांधी डिग्री कालेज के शिक्षक मुजाहिद रजा भी कलेक्ट्रेट में 50 छात्रों को लेकर पहुंचे। उन्होंने बताया कि उन्हें प्रतियोगिता होने की जानकारी दी गई थी, लेकिन यहां मैराथन दौड़ करा दी गई। जब वह पहुंचे तो दौड़ आरंभ हो चुकी थी, इसलिए छात्र बिना प्रतिभाग के ही लौट गए। गंगा मैराथन का परिणाम

प्रतियोगता------स्थान-------------नाम

बालक वर्ग--------प्रथम-----------अभिषेक यादव

बालक वर्ग------- द्वितीय---------बबलू कुमार

बालक वर्ग------तृतीय ------------ कुलदीप कुमार

बालिका वर्ग----प्रथम-------------प्रीती देवी

बालिका वर्ग----द्वितीय---------शालू यादव

बालिका वर्ग----तृतीय -----------प्रयांशी

chat bot
आपका साथी