चली बर्फीली हवा, कांप उठा जनमानस

जागरण संवाददाता फतेहपुर शुक्रवार को मौसम का मिजाज बेहद सर्द रहा। दोपहर बारह बजे के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 11:25 PM (IST)
चली बर्फीली हवा, कांप उठा जनमानस
चली बर्फीली हवा, कांप उठा जनमानस

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : शुक्रवार को मौसम का मिजाज बेहद सर्द रहा। दोपहर बारह बजे के बाद ही सूरज के दीदार हो सके। इसके बाद निकली धूप ने लोगों को राहत दी। हालांकि इस दौरान बर्फीली हवाओं ने हर एक को ठिठुरने के लिए मजबूर कर दिया। घरों में बुजुर्ग व बच्चे दुबके रहे। कई दिनों से बादलों के चलते निकल रही मद्धिम धूप की किरणों के चलते आम जानमानस परेशानी में है। अधिकतम पारा 26 और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस रहा।

जनवरी माह के दूसरे पखवारे में सर्दी अपना प्रचंड रूप दिखाने लगी है। सुबह से ही मौसम का मिजाज सर्द रहा। घने कोहरे से आसमान ढका रहा। ²श्यता मात्र पांच से दस मीटर ही रही। स्थिति यह रही कि जीटी रोड समेत अन्य मार्गों पर वाहन रेंगते हुए नजर आए। राहगीर व मुसाफिर भीषण सर्दी में कांप उठे। सदी्र की वजह से जंगलों में पक्षियों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया है। आम जनमानस ही नहीं अब तो पशु-पक्षी भी भीषण सर्दी में कांप उठे हैं। शहरी इलाकों में तो पालिका व नगर पंचायत प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था कर दी गई है, जो राहगीर व मुसाफिरों को खासी राहत दे रहे हैं लेकिन ग्रामीणांचलों में ठंड से बचाव के लिए अलाव की लकड़ी का जुगाड़ स्वयं ग्रामीणों को करना पड़ रहा है। ग्रामीण सड़क किनारे के ठूंठ या फिर बिलायती बबूलों को काटकर लकड़ी जुटाते नजर आए। ------------------------------------------------

बहुआ नगर पंचायत ने 30 जगहों में जलवाए अलाव

- सर्दी को देखते हुए लोगों को राहत दिलाने के लिए अलाव की संख्या बढ़ाकर 30 जगह कर दिए हैं। अलाव की गर्मी से लोगों के स्वास्थ्य पर मंडरा रहे खतरे के कम करने का प्रयास सराहा जा रहा है। खास कर गरीब बस्तियों में लोग आग के सहारे सुबह और शाम पहर की सर्दी को तन में लगने से भगा रहे हैं। अलाव की गर्मी को ताप कर नगर पंचायत के प्रयासों की सराहना कर रहे हैं। अधिशासी अधिकारी राजकुमार ने बताया कि शासन के निर्देश के पालन में अलाव और रैन बसेरा की मुकम्मल व्यवस्था की गई है। रैन बसेरा में एक भी लोग अभी तक नहीं रुके हैं। वहीं अलाव खासकर राहत दे रहे हैं।

---------------------------------------------------

यात्रा हो रही कष्टकारी

- सर्दी के मौसम में रेलवे और रोडवेज बसों की यात्रा खासी कष्टकारी साबित हो रही है। रेलवे में आरक्षित सीट से ही यात्रा हो पा रही है। जिससे यात्रियों की संख्या कम है लेकिन रोडवेज बसों में खूब लोग यात्रा कर रहे हैं। सर्दी की मार यात्रा में झेलनी पड़ रही है। यात्रा खत्म करने के बाद लोग सीधे चाय की दुकानों में पहुंच कर गर्मा गर्म चाय पीकर सर्दी भगाने का प्रयास कर रहे हैं। ----------------------------------------------------

शाम पहर की दुकानदारी हो रही चौपट

- सर्दी के मौसम में दुकानदारी का समय दोपहर की बचा है। सर्दी के चलते देरी से दुकानें खुलती हैं और शाम को बाजार से खरीददार गायब हो जाते हैं। जिसके चलते शाम पहर की दुकानदारी नहीं बची है। दुकानदार आशीष रस्तोगी कहते हैं कि सर्दी से बचाव के लिए ग्राहक यह कदम उठा रहे हैं जिसके चलते शाम पहर जल्द ही सन्नाटा पसर जाता है।

chat bot
आपका साथी