कस्तूरबा विद्यालयों में चलेंगी गणित की स्पेशल कक्षाएं

जासं फतेहपुर कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं के मन से गणित

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 06:40 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 06:40 PM (IST)
कस्तूरबा विद्यालयों में चलेंगी गणित की स्पेशल कक्षाएं
कस्तूरबा विद्यालयों में चलेंगी गणित की स्पेशल कक्षाएं

जासं, फतेहपुर : कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं के मन से गणित विषय का भय निकालने के लिए स्पेशल कक्षाओं का संचालन होगा। शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बनाई गई कार्ययोजना के तहत बीएसए को सुव्यवस्थित तरीके से क्रियान्वयन के आदेश दिए हैं।

जिले में 13 ब्लाक हैं और 10 ब्लाकों में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इन विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को भोजन और आवासीय सुविधा के साथ पढ़ाई करवाई जाती है। महानिदेशक बेसिक शिक्षा ने एक कोचिग की मदद से इन विद्यालयों में पढ़ने वाली गरीब तबके की छात्राओं को गणित में पारंगत बनाने के लिए व्यवस्था की है। जिले के सभी 10 विद्यालयों की वार्डेन को बीएसए ने पत्र भेजा है जिसमें छात्राओं को 15 जुलाई से आनलाइन शिक्षा से जोड़े जाने का निर्देश दिया है। प्रत्येक छात्रा से व्यक्तिगत संपर्क करने के निर्देश दिए हैं।

बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि शासन स्तर पर एक कोचिग पटना से समन्वय हुआ है। जहां से आन लाइन गणित की स्पेशल कक्षाएं संचालित होंगी और छात्राएं जुड़ सकेंगी। जहां पर गणित विषय के शिक्षक नहीं हैं वहां पर विज्ञान के शिक्षक को प्रभार दिया गया है। रोचक और सरलीकृत में गणित विषय के टिप्स दिए जाएंगे। इस स्पेशल क्लासेज से सभी शिक्षकों को जुड़ने का निर्देश दिया गया है। जिससे कि भविष्य में वह इसका लाभ बच्चों को दे सकें।

chat bot
आपका साथी