रिपोर्ट में सात दूध के नमूने पाए गए फेल

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बांटे जाने वाले 8 जांच के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 05:13 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 05:13 PM (IST)
रिपोर्ट में सात दूध के नमूने पाए गए फेल
रिपोर्ट में सात दूध के नमूने पाए गए फेल

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बांटे जाने वाले 8 जांच के नमूने फेल हो गए हैं। जांच के नमूने फेल हो जाने से विभाग में हड़कंप मच गया है। अपर जिलाधिकारी कार्यालय से भेजी गई रिपोर्ट की पड़ताल और कार्यवाही में बेसिक शिक्षा विभाग जुट गया है।

विद्यालयों में बांटे जाने वाले एमडीएम की जांच के लिए खाद्य विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। विभाग ने मई 2018 से अगस्त 18 तक नमूने भरे हैं। इन जांच नमूनों को प्रयोगशाला भेजा था। जिसकी रिपोर्ट खाद्य विभाग को मिल गई है। 8 जांच रिपोर्ट में 7 दूध के नमूने फेल पाए गए हैं। इनमें अन्य घातक रसायन तो नहीं मिला है लेकिन दूध में फैट की मात्रा कम पाई गई है। जिससे सिद्ध हो रहा है कि दूध की गुणवत्ता ठीक नहीं है। दूध में पानी पिलाकर बच्चों को परोसा जा रहा है। वहीं एक अन्य जांच रिपोर्ट में कीट पाए जाने की पुष्टि हुई है। अपर जिलाधिकारी जेपी गुप्ता ने बताया कि जांच रिपोर्ट आई है। बीएसए को जांच रिपोर्ट भेजकर उचित कार्यवाही करवाई जाएगी। इन विद्यालयों के नमूने हुए फेल

दूध में पानी की मात्रा अधिक और निर्धारित मानक में फैट न मिलने से कार्यवाही के दायरे में आ गए हैं जिसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय सथरियांव, रस्तोगीगंज, अल्लीपुर है जबकि प्राथमिक विद्यालयों में उसरैना, मुराइन टोला, अल्लीपुर, पहाड़पुर, मुराइन टोला शामिल हैं। जबकि प्राथमिक विद्यालय मुराइन टोला के चावल के नमूने में डेड इंसेक्ट (मृत कीड़े) पाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी