रेड ईगल डिवीजन का जवान लद्दाख में शहीद

जासं प्रयागराज/फतेहपुर फतेहपुर जिले के अमौली ब्लाक के खदरा गाव निवासी राजेश कुमार पुत्र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 11:35 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 11:35 PM (IST)
रेड ईगल डिवीजन का जवान लद्दाख में शहीद
रेड ईगल डिवीजन का जवान लद्दाख में शहीद

जासं, प्रयागराज/फतेहपुर : फतेहपुर जिले के अमौली ब्लाक के खदरा गाव निवासी राजेश कुमार पुत्र छोटेलाल प्रयागराज स्थित रेड ईगल डिवीजन में तैनात थे। दो माह पहले ही उनको लद्दाख भेजा गया था, जहा से शुक्रवार सुबह उनके स्वजन को सूचना मिली कि राजेश शहीद हो गए हैं। खबर मिलते ही पूरे परिवार पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा। मा कमला देवी, पत्‍‌नी अंजली, बहनें अर्चना, वंदना और संजना अचेत हो गईं।

छोटेलाल के पाच पुत्रों और तीन पुत्रियों में राजेश कुमार सबसे बड़े थे। पिता किसान हैं। राजेश के छोटे भाई दिनेश, मनीष, आशीष, आदित्य हैं। राजेश के कंधे पर ही पूरे परिवार की जिम्मेदारी थी। 2003 में राजेश सेना में भर्ती हुए और पूरे परिवार का सहारा बने। कुछ समय बाद राजेश की शादी फतेहपुर जनपद में ही रहने वाली अंजली से हुई। राजेश के दो बेटे राज व ध्रुव हैं। उनके छोटे भाई दिनेश ने बताया कि वह इसके पहले भी लेह लद्दाख में ड्यूटी कर चुके थे। इधर लगभग दो माह पहले उनको फिर से वहा भेजा गया था। दिनेश और उसके छोटे भाई मनीष का रिश्ता तय हुआ है। तिलक की तिथि अभी तय नहीं है, इसलिए भाई राजेश ने कहा था कि वह छुट्टी लेकर 25 अक्टूबर को घर आएंगे तो फिर तिलक की तिथि तय की जाएगी, लेकिन क्या पता था कि उनके आने से पहले शहीद होने की सूचना मिलेगी। उन्होंने कहा कि उनके पूरे परिवार को इस बात का गर्व है कि देश की सेवा में राजेश कुमार ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उनके कई साथियों ने भी फोन कर ढाढ़स बंधाया है।

प्रयागराज यूनिट में थे तैनात, विशेष ड्यूटी में गए थे लद्दाख

प्रयागराज में तैनात नायब सूबेदार राजेश कुमार की लद्दाख की विशेष ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। वहीं, जानकारी पर पूरा गांव शोक में डूब गया।

गांव के छोटेलाल के सबसे बड़े पुत्र राजेश जून 2003 में भारतीय थल सेना में क्लर्क के पद पर भर्ती हुए थे। दो माह पूर्व उसकी तैनाती प्रयागराज यूनिट से लेह लद्दाख में की गई थी। जवान के भाई दिनेश कुमार ने बताया कि प्रयागराज कैंट में बच्चों के साथ रह रही पत्नी अंजली के पास सेना के अधिकारियों का फोन आया कि राजेश ड्यूटी दौरान शहीद हो गए हैं। गांव में पिता व मां कमला देवी, छोटे भाई दिनेश रहते हैं। दो छोटे भाई मनीष और आशीष हैदराबाद में प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं। सबसे छोटा भाई आदित्य अभी पढ़ाई कर रहा है। भाई दिनेश ने बताया कि सूचना परिवार के लोग प्रयागराज कैंट पहुंच गए हैं। सेना की तरफ से अग्रिम सूचना का इंतजार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी