बढ़ा आलू का भाव, नकेल लगाने का प्रयास

जागरण संवाददाता फतेहपुर नवरात्र में आलू की मांग बढ़ी तो दाम भी आसमान चूमने लगे। थोक मं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 10:06 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 10:06 PM (IST)
बढ़ा आलू का भाव, नकेल लगाने का प्रयास
बढ़ा आलू का भाव, नकेल लगाने का प्रयास

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : नवरात्र में आलू की मांग बढ़ी तो दाम भी आसमान चूमने लगे। थोक मंडी में आलू का टोटा होने से स्थिति यह रही कि मनमानी दाम में आलू बेंचा गया। उद्यान विभाग ने कोल्ड स्टोर संचालको से भंडारित आलू का हिसाब मांगते हुए 31 अक्टूबर तक हर हाल में निकासी करने की नोटिस दी है। उधर मंडी सचिव भी आढ़तियों के यहां स्टाक आदि की जांच कर आलू की कालाबाजारी करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

यूं तो एक माह से सब्जियों का राजा कहे जाने वाले आलू की बादशाहत बाजार में कायम है। 30 से 35 रुपये प्रति किलो बिकने वाली आलू के दाम नवरात्र में बढ़ते ही जा रहे है। गुरुवार की थोक बाजार में आलू की इस तरह किल्लत रही कि आढ़ती स्टाक नहीं का बोर्ड लगा दिया। कोल्ड स्टोर संचालक इस समय आलू के भाव की लगाम अपने हाथ में लिए हुए है। भारी मात्रा में आलू स्टोर में डंप है, व्यापारी व कोल्ड स्टोर संचालकों की मिली भगत से आलू बाजार में कम ही मात्रा में निकाली जाती है, स्टाक कम होने से आलू के दाम बढ़ते ही जा रहे है। फुटकर में आलू के दाम 40 से 45 रुपये प्रति किलो रहा। शासन ने मंडी सचिव व उद्यान विभाग केा आलू के दाम नियंत्रित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोल्ड स्टोरों में भंडारित आलू की निकासी 31 अक्टूबर तक करा दी जाए। थोक व्यापार में यह देखा जाए कि किसी के पास आलू का ज्यादा स्टाक तो नहीं है। आढ़ती संघ के अध्यक्ष राकेश त्रिपाठी ने कहा कि कोल्ड स्टोर से आलू कम मात्रा में आने से बाजार में दाम चढ़े हुए है। कहा कि मांग अधिक व आमद कम हो रही है, प्रदेश की हर मंडी में आलू की किल्लत बनी हुई है।

जिला उद्यान अधिकारी रामसिंह यादव ने कहा कि कोल्ड स्टोरों में इस समय 15 हजार क्विंटल आलू है, इसकी निकासी के लिए संचालकों को नोटिस दी गई है।

chat bot
आपका साथी