अब गांवों में कोरोना की दस्तक, 6921 लोगों में मिले लक्षण

जागरण संवाददाता फतेहपुर पूरे सवा साल में भले ही 6149 कोरोना पॉजिटिव केस जिले भर में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 05:27 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 05:27 PM (IST)
अब गांवों में कोरोना की दस्तक, 6921 लोगों में मिले लक्षण
अब गांवों में कोरोना की दस्तक, 6921 लोगों में मिले लक्षण

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : पूरे सवा साल में भले ही 6149 कोरोना पॉजिटिव केस जिले भर में मिले हैं, लेकिन अब तस्वीर डरावनी उभर रही है। घर-घर शुरू किए गए दस्तक अभियान में अब तक 6921 लोगों में कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण मिले हैं। सूचीबद्ध किए गए इन सभी संदिग्धों की एंटीजन किट से जांच की जानी है, लेकिन टीमों की पहुंच गांवों तक न होने के कारण अब तक मात्र 840 टेस्ट ही किए गए हैं, जिनमें 50 से अधिक मामलों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

दस्तक अभियान का काम सटीक तरीके से हो और हर संदिग्ध की पहचान करते हुए उसे कोविड उपचार से जोड़ा जाए इसके लिए शनिवार को डीएम अपूर्वा दुबे स्वयं सत्यापन के लिए निकलीं। यमुना किनारे के मुत्तौर गांव से दवा वितरण का सत्यापन करते हुए उन्होंने कई गांवों में काम को जांचा परखा। इस दौरान एसडीएम सदर प्रमोद झा, तहसीलदार विदुषी सिंह भी रहीं। उधर एसडीएम बिदकी प्रियंका ने बंथरा गांव में पहुंच कर दवा वितरण सत्यापन किया। अफसरों के सत्यापन से गांव स्तर के सुस्त कर्मचारी भी काम में जुटते देखे गए। यह बात अलग है कि अफसरों के लौटते ही कई गांवों में दवा वितरण टीमें घर के अंदर चली गई। गांवों में कोरोना लक्षण वाले अधिक मरीज मिलने से अफसरों की नींद उड़ गयी है, डीएम ने कहा कि हर चिह्नित व्यक्ति और उसके संपर्क में आए लोगों की जांच कराई जाए। 57 टीमें एंटीजन टेस्ट में लगीं

पिछले तीन दिन में जिले भर के ग्रामीण इलाकों में कोरोना लक्षण वाले 6921 मरीज चिह्नित किए गए हैं। अब अभियान चलाकर इनकी कोरोना जांच करानी है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच के लिए हर ब्लाक में चार और शहरी क्षेत्र में पांच टीमें लगाई है। यह मोबाइल टीमें गांव-गांव पहुंचेगी और चिह्नित लोगों की सूची इनके पास होगी इनकी यह एंटीजन टेस्ट करेंगी। कुल 57 टीमों को काम सौंपा है।

जांच कराने में कतराते हैं लोग

कोरोना के लक्षण वाले लोग कोरोना की किट तो ले ले रहे हैं, लेकिन जब ऐसे लोगों की जांच के लिए टीमें गांव पहुंच रही है तो यह छिप जा रहे हैं। अंधेर यह है कि 52 ग्रामीण टीमों ने तीन दिन में महज 840 टेस्ट ही किए हैं। जबकि किसी भी टीम के पास एंटीजन किट की कमी नहीं है। जिन 840 की जांच हुई है उसमें भी 50 से पॉजिटिव पाए गए हैं।

दस्तक अभियान पर एक नजर

कुल दवा वितरण टीमें- 2224

कुल लक्षण वाले मिले मरीज- 6921

अब तक दवाएं वितरित----4733

अब तक एंटीजन टेस्ट----840

एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव- 50

chat bot
आपका साथी