कोटे की दुकान से मिलेंगे शहरी उपभोक्ताओं को नए राशन कार्ड

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दो साल बाद अब नगरीय क्षेत्र के 40

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 11:08 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 11:08 PM (IST)
कोटे की दुकान से मिलेंगे शहरी उपभोक्ताओं को नए राशन कार्ड
कोटे की दुकान से मिलेंगे शहरी उपभोक्ताओं को नए राशन कार्ड

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दो साल बाद अब नगरीय क्षेत्र के 40 हजार उपभोक्ताओं को ¨प्रट राशनकार्ड सोमवार से संबधित कोटे की दुकान में वितरित होना शुरू हो गया है। पूर्ति निरीक्षकों की देखरेख में कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। जिसमें अन्त्योदय धारकों को मुफ्त में लाल कार्ड एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को सफेद कार्ड दस रुपये में मिल रहा है।

जिले में अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी के करीब 4 लाख 24 हजार कार्डधारक हैं जिन्हें अभी तक डुप्लीकेट फोटो स्टेट कार्ड पर ही सस्ता अनाज दिया जा रहा था। शासन ने जिन नगरीय क्षेत्र के लिए राशनकार्ड मुहैया कराया था उसमें फतेहपुर शहर, बहुआ, किशनपुर, खागा, हथगाम, ¨बदकी व जहानाबाद नगर पंचायत शामिल है। दो वर्ष पूर्व सपा शासनकाल में मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव के फोटोयुक्त नए राशनकार्ड ¨प्रट होकर आए थे लेकिन उनके कार्ड वितरित नहीं हो सके थे। उसके बाद फिर से नए राशनकार्डों को ¨प्रट कराकर वितरण शुरू कराया गया है। खास बात यह है कि कोटा की दुकानों में कई उपभोक्ताओं की शिकायत थी कि उनके राशनकार्डों से एक-दो सदस्यों के नाम काट दिए गए हैं जिससे कोटेदार अब उस यूनिट का अनाज नहीं दे रहे हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

आधार कार्ड व बैंक पासबुक की फोटोकॉपी जमा कराई जा रही है और शीघ्र ही कटे नाम जोड़े जाएंगे। शहर में पूर्ति निरीक्षक संजय राय, ¨बदकी में पूर्ति निरीक्षक पवन कुमार ¨सह, खागा में पूर्ति निरीक्षक आलोक कुमार, बहुआ में पूर्ति निरीक्षक सुषमा पांडेय, किशनपुर में आशुतोष त्रिपाठी व जहानाबाद में पूर्ति निरीक्षकों की देखरेख में कोटेदार कार्ड वितरण करा रहे हैं।

- आलोक कुमार, पूर्ति निरीक्षक लाल रंग का अन्त्योदय कार्ड निश्शुल्क व सफेद रंग के पात्र गृहस्थी का कार्ड संबधित क्षेत्र के पूर्ति निरीक्षकों की देखरेख में सरकारी रेट दस रुपये में मुहैया कराया जा रहा है। जिन राशनकार्ड धारकों से सदस्यों के नाम कट गए हैं उन्हें पखवारे भर के बाद आधार कार्ड नंबर का मिलान करने के बाद जोड़ दिया जाएगा।

- अंजनी कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी