कंट्रोल रूम से जुड़ेगा कोविड अस्पताल, लगे कैमरा

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना उपचार को लेकर अब एल-1 और एल-2 हास्पिटल में मनमानी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:39 PM (IST)
कंट्रोल रूम से जुड़ेगा कोविड अस्पताल, लगे कैमरा
कंट्रोल रूम से जुड़ेगा कोविड अस्पताल, लगे कैमरा

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना उपचार को लेकर अब एल-1 और एल-2 हास्पिटल में मनमानी नहीं होगी। दोनों ही अस्पतालों में 10 सीसीटीवी कैमरा लगाकर उन्हें कलेक्ट्रेट स्थिति इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से कनेक्ट किया गया है। कंट्रोल रूम के साथ दोनों अस्पतालों का नजारा डीएम के मोबाइल भी लाइव दिखेगा। किसी भी कमी पर सीधे निगरानी हो सकेगी और इसके लिए ड्यूटी डाक्टर को जवाब देना होगा। निगरानी की इस सुविधा से उपचार सुविधा में और सजगता आएगी।

खागा के एल- 2 हास्पिटल में सात सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों से मुख्य गेट, इमरजेंसी और ऑक्सीजन व वेंटिलेटर बेडों को कवर किया गया है। इसके साथ अस्पताल की रसोई और परिसर भी कैमरे की नजर में है। इसी तरह एल-1 हास्पिटल थरियांव में तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसमें प्रवेश द्वार के साथ परिसर व दो बड़े हाल (मरीजों के बेड वाले) कवर किए गए हैं। इन दोनों अस्पतालों के सीसीटीवी कैमरों को वाइफाइ के जरिए कंट्रोल रूम और डीएम के मोबाइल नंबर से कनेक्ट किया गया है। कंट्रोल रूम की स्क्रीन में यहां 24 घंटे ड्यूटी में रहने वाले डॉक्टर व कर्मचारी जहां गतिविधियों को देख सकेंगे तो वहीं कंट्रोल रूम प्रभारी आशीष सिंह भी स्क्रीन में देखकर अस्पतालों की निगरानी कलेक्ट्रेट में बैठ कर लेंगे।

पल-पल का रहेगा रिकार्ड

अस्पतालों में मरीजों को समय से दवाएं न देने, और समय पर खाना न देने की शिकायतें रहीं हैं। अब कैमरा लगने से इसकी मॉनीटरिग होगी कि जिसमें यह रिकार्ड रहेगा कि किस मरीज को कितनी देर दवा दी गई। अंदर स्टाप गया भी या नहीं। अगर किसी मरीज को दिक्कत हुई तो उसे ड्यूटी डाक्टर ने खुद जाकर अटेंड किया गया नहीं। इन्हीं निगरानी के लिए दोनों अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं। मरीजों की सुविधा के लिए लिया निर्णय : डीएम

डीएम अपूर्वा दुबे ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे मरीजों की सुविधा जांचने के लिए गए है। अस्पताल में यदि कोई भी किसी तरह की मनमानी करता है तो वह कैमरे में कैद हो जाएगी। हमारी कंट्रोल रूम की टीम यह देखेगी। अगर किसी की गलती पकड़ी जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का आधार भी इसका फुटेज ही रहेगा।

chat bot
आपका साथी