सौ बेड का पीकू वार्ड तैयार, मिलेगा बच्चों को उपचार

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना महामारी में बच्चों के प्रभावित होने पर उन्हें उपचार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 06:15 PM (IST)
सौ बेड का पीकू वार्ड तैयार, मिलेगा बच्चों को उपचार
सौ बेड का पीकू वार्ड तैयार, मिलेगा बच्चों को उपचार

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना महामारी में बच्चों के प्रभावित होने पर उन्हें उपचार मिले इसके लिए पीकू वार्ड बनकर तैयार हुआ है। फिलहाल ऐसा कोई बच्चा नहीं है, जिसे पीकू वार्ड में भर्ती किया गया हो, लेकिन उपचार की तैयारी पूरी है। पीकू वार्ड में सौ बेडों की व्यवस्था की गई है। महिला अस्पताल के 50 और पुरुष अस्पताल के 50 बेडों को शामिल करते हुए यह वार्ड बना है। वार्ड में उपचार के लिए बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों को अटैच किया है, और पैरामेडिकल स्टाफ को यहां काम कैसे करना है इसकी ट्रेनिग प्रस्तावित है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य खुद ही इसकी देखरेख कर रहे हैं।

पीकू वार्ड को अलग-अलग सेगमेंट में बांटा गया है। महिला अस्पताल में लगे 50 बेडों 25 बेड वेंटिलेटर सुविधा और 15 बेडों को हाई डिपेंडेंसी यूनिट के रूप में संचालित किया जाना है, जबकि यहां के दस और जिला अस्पताल पुरुष के 50 बेड आइसोलेशन बेड के रूप में तैयार किए गए हैं। हर बेड में पाइप लाइन से आक्सीजन सुविधा दी गई है। ताकि किसी भी दशा में कोरोना से प्रभावित होने वाले बच्चों को उपचार में कोई संकट उत्पन्न न हो। मेडिकल कालेज के प्रचार्य डा. आरपी सिंह ने बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारी की गई है। फिलहाल ऐसा कोई बच्चा प्रकाश में नहीं आया। हमारी तैयारी पूरी है और हमने वार्ड की तैयारी भी कर ली है। 35 डाक्टर अटैच, विशेषज्ञों की ट्रेनिग पीकू वार्ड में कुल 35 डाक्टरों को अटैच किया गया है। इसमें छह डाक्टर विशेषज्ञ की श्रेणी वाले है। इन्हें विशेष ट्रेनिग भी दी जानी है। पहले डाक्टरों की ट्रेनिग होगी, इसके बाद पैरामेडिकल स्टाफ को ट्रेंड किया जाएगा। जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज का नवनियुक्त स्टाफ मिलकर इस वार्ड का संचालन करेंगा। क्रय कमेटी बनीं खरीदा जाएगा समान

पीकू वार्ड में कुछ जरूरी सामान भी खरीदा जाना है, जिसकी खरीद के लिए मेडिकल कालेज के प्राचार्य ने क्रय समिति बनाई है। खास बात यह है कि कौन सा सामान किस कंपनी का होगा यह शासन ने पहले ही निर्धारित कर दिया है। क्रय समिति की बैठक कर हर छोटे-बड़े उपकरण को खरीदने की योजना बनाई गई है।

chat bot
आपका साथी