पहले तय हो पार्किंग स्थल, फिर नियम हो सख्त

जागरण संवाददाता फतेहपुर शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए कोबरा टीम गठन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 09:35 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 11:43 PM (IST)
पहले तय हो पार्किंग स्थल, फिर नियम हो सख्त
पहले तय हो पार्किंग स्थल, फिर नियम हो सख्त

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए कोबरा टीम गठन के साथ ही पार्किंग स्थल तय करने की मांग उठने लगी है। चार लाख की आबादी में एक भी स्थल पार्किंग के लिए तय नहीं है, ऐसे में हजारों की संख्या में सड़क पर दौड़ने वाले वाहन आखिर कहां खड़े होंगे। होटल, मैरिजहाल, नर्सिंग होम समेत जो भी व्यवसायिक स्थल है उनमें पार्किंग न होने से स्थिति यह रहती है कि फुटपाथ की कौन कहे सड़क पर वाहन खड़े रहते है।

शहर के जीटी रोड, आइटीआइ रोड, वर्मा चौराहा, कलक्टरगंज, हरिहरगंज, देवीगंज, राधानगर, पत्थरकटा चौराहा, शादीपुर आदि स्थानों में दो पहिया व चार पहिया वाहन आधी सड़क को घेर कर खड़े होते है। मैरिज हाल में पार्किंग स्थल न होने से सहालग के समय तो मैरिजहाल के सामने से निकलना मुश्किल हो जाता है। दो से तीन घंटे तक लगे रहने वाले जाम में एंबुलेंस तक फंसी रहती है। यातायात प्रभारी ने जाम की समस्या से निपटने के लिए कोबरा टीम का गठन कर फुटपाथ पर खडे़ होने वाले वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश दिए है। जनता का कहना है कि नियम तभी प्रभावी हो सकता है जब उसका विकल्प तय हो। शहर के व्यवसायिक स्थलों में पहले पार्किंग स्थल तय हो इसके बाद नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाए। फुटपाथ में वाहन खड़ा करना शहर की बड़ी समस्या है, यहां तो प्राइवेट बस व टेंपो अड्डा भी सड़क किनारे अवैध संचालित है।

रामानंद मौर्य शहर में एक बार फिर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलना चाहिए। जब तक फुटपाथ नहीं खाली कराए जाएंगे तब तक जाम जैसी समस्या को दूर करना संभव नहीं होगा।

बृजराज सिंह

यातायात व्यवस्था सुधारने के प्रयास सराहनीय कदम है, लेकिन सख्त नियम लागू करने के पहले वाहनों के खड़े करने का विकल्प तो तय करना ही होगा।

विनोद गुप्त

पार्किंग स्थल के बिना जो भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालित है उनको चिह्नित कर पहले कार्रवाई की जाए। बिना पार्किंग के इन भवनों का नक्सा कैसे पास कर दिया गया।

आशीष गुप्त शहर की जाम की समस्या को दूर करने के प्रयास किए जा रहे है। नगर पालिका के ईओ को शहर के मुख्य स्थानों में पार्किंग स्थल तय करने के लिए कहा जाएगा।

प्रमोद झा, एसडीएम सदर

chat bot
आपका साथी