पड़ताल में किसान तो कहीं केंद्र प्रभारी मिले नदारत

24 घंटे में जिले का मिजाज व अफसरों की कार्यशैली का ढर्रा भांप चुके नोडल अधिकारी भुवनेश कुमार ने दौरे के दूसरे दिन तल्ख तेवर दिखाए। कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में समीक्षा बैठक दौरान जहां उन्होंने अफसरों को स्मार्ट वर्किंग की घुट्टी पिलाई तो नगर भ्रमण के दौरान सफाई व्यवस्था जल निकासी अवैध कब्जों पर निगाह टिकाते हुए सवाल खड़े किए। बोले अगली बार से मै जिस जगह भी निरीक्षण करूंगा वहां हर काम शत-प्रतिशत काम पहले से पूरे होना चाहिए। उन्होंने निर्माणाधीन मेडिकल कालेज व कृषि कल्याण केंद्र हुसेनगंज पहुंच कर हकीकत देखी। इससे पहले नहर विभाग की कोठियों को गोशाला के रूप में तब्दील करने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:05 AM (IST)
पड़ताल में किसान तो कहीं केंद्र प्रभारी मिले नदारत
पड़ताल में किसान तो कहीं केंद्र प्रभारी मिले नदारत

संवाद सहयोगी, बिदकी : समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए खोले गए क्रय केंद्रों में कहीं पर किसान नहीं है, तो कहीं क्रय केंद्र से प्रभारी ही लापता हैं। पड़ताल के दौरान क्रय केंद्रों में धान खरीद की जो स्थिति दिखी उससे सरकार का खरीद लक्ष्य पूरा हो पाना दूर की कौड़ी लग रहा है। किसान सरकारी केंद्र की औपचारिकताओं की दिक्कत बता रहे है तो केंद्र प्रभारी किसानों के न आने का रोना रो रहे है। इस सबके बावजूद व्यापारी किसानों से पंद्रह सौ रुपये प्रति क्विंटल का धान खरीदकर कारोबार बढ़ा रहे हैं। शनिवार को तहसील क्षेत्र में जागरण टीम को कुछ यह नजारा देखने को मिला।

-विपणन क्रय केंद्र बिदकी : मंडी में संचालित इस क्रय केंद्र में तौल बंद मिली। केंद्र प्रभारी संजीव कुमार मौजूद मिले। अब तक केंद्र में 5 किसानों से मात्र 243.20 क्विटल की खरीद हो पाई है। केंद्र में सन्नाटा पसरा नजर आया।

-क्रय केंद्र जहानाबाद : मंडी समिति में संचालित इस क्रय केंद्र में अब तक बोहनी तक नहीं हुई है। केंद्र प्रभारी ब्रजेश कुमार ने बताया अब तक एक भी किसान धान लेकर क्रय केंद्र पर बेचने नहीं आया है। रोजाना सुबह केंद्र खोलकर बैठते हैं, शाम तक कोई नहीं आता बंद करके चले जाते हैं।

-क्रय केंद्र अमौली : विपणन गोदाम शाखा अमौली में संचालित इस क्रय केंद्र में 14 नवंबर को 42.20 क्विटल धान की खरीद दो किसानों से की गई है। इसके अलावा अब तक कोई धान खरीद नहीं हुई है। केंद्र प्रभारी योगेंद्र मिश्रा तो नहीं मिले। दो संविदा कर्मचारी गिरीश व सुरेश मिले। बताया किसान तौल के लिए धान ही लेकर नहीं आ रहे हैं।

-क्रय केंद्र बकेवर : किसान सहकारी समिति बकेवर में संचालित क्रय केंद्र में ताला लटकता मिला। रामपुर के किसान अनूप पटेल ट्रैक्टर में धान लेकर पहुंचे। क्रय केंद्र में कांटा बांट व केंद्र प्रभारी सभी नदारत मिले। किसान ने केंद्र प्रभारी से बात कर धान समिति के एक कमरे में रखवा दिया। केंद्र प्रभारी रंगपाल वर्मा ने कहा मिलर्स से एग्रीमेंट के कागज पर हस्ताक्षर कराने के लिए बिदकी आए हैं। उधर सरकारी समिति पधारा में भी संचालिक क्रय केंद्र बंद रहा। -किसानों को सरकारी खरीद केंद्रों में धान बेचने के लिए प्रेरित किया जाएगा। किसान धान को सुखा कर व साफ करके लाएं। किसानों ने धान बेचने के लिए ऑन लाइन जो आवेदन किए हैं, उसकी फोटो कॉपी लेखपाल के पास जमा करें। यहां से सत्यापन के बाद केंद्र प्रभारियों की लॉग-इन में स्वीकृत कर भेज दिया जाएगा। प्रहलाद सिह, एसडीएम बिदकी

chat bot
आपका साथी