गोवंश की अनदेखी में डॉक्टर व सचिव निलंबित

गोशालाओं में गोवंश की अनदेखी की खबरों का संज्ञान लेते हुए रविवार को डीएम संजीव सिंह ने अमौली ब्लाक की नसेनियां व सीडीओ ने बहुआ ब्लाक की सौंह गोशाला का निरीक्षण किया। सर्वाधिक खामियां सौंह गोशाला मिली जिसके बाद गोशाला में संबद्ध पशु चिकित्सा अधिकारी गाजीपुर एके दुबे और पंचायत सचिव राघवेंद्र को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। वहीं गोशालाओं के शिथिल पर्यवेक्षण का दोषी मानते हुए पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरके शर्मा व बहुआ बीडीओ अजय पांडेय को प्रतिकूल प्रविष्ट जारी की गयी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 09:50 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 09:50 PM (IST)
गोवंश की अनदेखी में डॉक्टर व सचिव निलंबित
गोवंश की अनदेखी में डॉक्टर व सचिव निलंबित

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: गोशालाओं में गोवंश की अनदेखी की खबरों का संज्ञान लेते हुए रविवार को डीएम संजीव सिंह ने अमौली ब्लाक की नसेनियां व सीडीओ ने बहुआ ब्लाक की सौंह गोशाला का निरीक्षण किया। सर्वाधिक खामियां सौंह गोशाला मिली, जिसके बाद गोशाला में संबद्ध पशु चिकित्सा अधिकारी गाजीपुर डॉ. एके दुबे और पंचायत सचिव राघवेंद्र को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। वहीं गोशालाओं के शिथिल पर्यवेक्षण का दोषी मानते हुए पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके शर्मा व बहुआ बीडीओ अजय पांडेय को प्रतिकूल प्रविष्ट जारी की गयी।

सौंह गोशाला का दो दिन पूर्व एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था, जिसमें एक मृत गोवंश को कुत्ते नोंच रहे थे। डीएम ने इसकी जांच कराई तो पाया गया कि दो दिन पूर्व एक गाय व एक बछड़े की मृत्यु हुई थी। चौकीदार जिस समय गांव वालों को बुलाने के लिए गया था उसी समय कुत्ते गोशाला में घुस गए और गोवंश के मृत शरीर को नोचने लगे। हालांकि ग्रामीणों के पहुंचने पर कुत्ते भगाए गए और शवों को जमीन में दफनाया गया, लेकिन इस दौरान पशु चिकित्सा अधिकारी व सचिव मौजूद नहीं थे, जबकि उनकी ड्यूटी यहीं पर थी। इसके लिए उनपर कार्रवाई की गई। गोशाला में 279 गोवंश पाए गए जिसमें से 219 की टैगिग की गयी थी। उधर डीएम ने नसेनियां गोशाला का निरीक्षण किया। यहां पर 46 पशु पाए गए। यहां चार, पानी छाया आदि की व्यवस्था मिली। यहां कुल चार पशुओं की टैगिग नहीं मिली। डीएम ने यहां वर्मी कंपोस्ट के गड्ढे बनाने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी