अपर सचिव ने मारा छापा, जानी बोर्ड परीक्षा हकीकत

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : नकल विहीन परीक्षा कराए जाने की मंशा के क्रम में अपर सचिव माध्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Feb 2019 11:20 PM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2019 11:20 PM (IST)
अपर सचिव ने मारा छापा, जानी बोर्ड परीक्षा हकीकत
अपर सचिव ने मारा छापा, जानी बोर्ड परीक्षा हकीकत

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : नकल विहीन परीक्षा कराए जाने की मंशा के क्रम में अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद एसपी द्विवेदी ने शुक्रवार को जिले का दौरा किया। बिना किसी पूर्व सूचना के अपर सचिव ¨बदकी पहुंचे दो परीक्षा केंद्रों की गहनता से जांच की। कक्षों में पहुंच कर कक्ष निरीक्षकों के परिचय पत्र देखे तो परीक्षार्थियों द्वारा लिखी जा रही उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान किया। इसके बाद उन्होंने प्रधानाचार्य कक्ष में बने सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकार्डिंग के कंट्रोल रूम में फुटेज खंगाले। दोनों परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापकों के दायित्व निर्वहन पर संतोष व्यक्त किया। कहाकि परीक्षा की शुचिता में आंच नहीं आनी चाहिए और अन्यथा की स्थिति में मुकदमा दर्ज कराकर जेल भेज दिया जाएगा।

सुबह पॉली में कौशांबी के परीक्षा केंद्र चेक करने के बाद अपर सचिव यहां पहुंचे। जिले के केंद्रों का निरीक्षण करने के बाद दूसरी पॉली की परीक्षा कानपुर नगर में चेक करने के लिए रवाना हो गए तो विभागीयों ने राहत की सांस ली। सुबह पॉली में हाईस्कूल में कृषि एवं इंटर में संगीत गायन एवं वादन तथा नृत्यकला की परीक्षा हुई जबकि दूसरी पॉली में संस्कृत, उर्दू सहित प्रांतीय भाषाओं में गुजराती, पंजाबी मराठी आदि की परीक्षा रही। डीआइओएस सहित सात सचल दलों में पांच दल निकले। डीआइओएस ने खागा तहसील क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। यमुना तटवर्ती केंद्र राजकीय इंटर कॉलेज गढ़ा तक पहुंच कर परीक्षा की शुचिता जांची। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों में दोहरे केंद्र व्यवस्थापक की व्यवस्था के साथ स्टेटिक मजिस्ट्रेट् की निगाहें केंद्रों में लगी रहीं। प्रमुख विषय की परीक्षा न होने के चलते परीक्षा से जुड़े जिम्मेदारों ने राहत की सांस ली। सुबह पॉली में 18 परीक्षा केंद्रों एवं द्वितीय पॉली में 91 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा का आयोजन हुआ। डीआइओएस महेंद्र प्रताप ¨सह ने बताया कि दोनों पॉलियों में परीक्षा शांति पूर्वक निपटी है। सुबह पॉली में परीक्षा का निरीक्षण अपर सचिव ने करते हुए सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले। कंट्रोल पैनल को संचालित नहीं कर पा रहे केंद्र व्यवस्थापक

परीक्षा केंद्रों में शासन के निर्देश पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकार्डिंग की आधुनिक सेवा केंद्र व्यवस्थापकों के वश में नहीं दिखाई दे रहा है। कंट्रोल पैनल को संचालन किया जाने का प्रशिक्षित न होने के चलते केंद्र व्यवस्थापक खुद को असहज महसूस कर रहे हैं तो साथी शिक्षकों की मदद से इनका संचालन करा रहे हैं। तमाम केंद्र व्यवस्थापक ऐसे भी हैं जो एंड्रायड फोन नहीं चला पाते हैं तो फिर कंट्रोल रूम का संचालन कैसे कर पाएंगे। निरीक्षण के लिए पहुंचने वाले अधिकारी भी उनको संचालित करने के टिप्स दे रहे हैं। रिकार्डिंग को आगे पीछे करके देखने के तरीके बता रहे हैं।

......................

chat bot
आपका साथी