गरीब कल्याण मेला में महिलाओं की गोदभराई व शिशुओं का अन्नप्राशन

जागरण टीम फर्रुखाबाद शनिवार को जनपद के सभी ब्लाकों में गरीब कल्याण मेलों का आयोजन कि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:02 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:02 PM (IST)
गरीब कल्याण मेला में महिलाओं की गोदभराई व शिशुओं का अन्नप्राशन
गरीब कल्याण मेला में महिलाओं की गोदभराई व शिशुओं का अन्नप्राशन

जागरण टीम, फर्रुखाबाद : शनिवार को जनपद के सभी ब्लाकों में गरीब कल्याण मेलों का आयोजन किया गया। अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई और शिशुओं का अन्न-प्राशन कराया। इस अवसर पर पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाबी और अधिकार पत्र सौंपे गए।

इस मौके पर सांसद मुकेश राजपूत ने कहा कि गरीब कल्याण की योजनाओं को जनसामान्य तक पहुंचाने के उद्देश्य से समस्त ब्लाकों में मेला का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने आह्वान किया कि जानकारी के अभाव में लोग योजनाओं से वंचित रह जाते है। इसलिए आज इस मेला में सरकार द्वारा गरीब कल्याण हेतु चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की अच्छे से जानकारी लें और लाभ उठाएं। सीडीओ के निर्देशन में विभिन्न 18 विभागों की ओर से अलग-अलग स्टाल लगाकर संबंधित विभागीय अधिकारियों ने इस अवसर पर जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बीडीओ भारत प्रसाद ने बताया कि पीएम आवास योजना के 5 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाबियां व अधिकार पत्र सौंपे गए। माटी कला के चार लाभार्थियों को विद्युत चलित चाक मशीन वितरित की गईं। सरसों के बीज व कृषि उपकरण भी दिए गए। जिला विकास अधिकारी योगेंद्र पाठक ने भी योजनाओं की जानकारी दी।

कायमगंज में एलवाई डिग्री कालेज के मैदान में लगे मेला का वर्षा के कारण आनन-फानन हाल मे स्थानांतरित करना पड़ा। सांसद मुकेश राजपूत व ब्लाक प्रमुख अनुराधा दुबे ने मेला का शुभारंभ किया। स्वास्थ्य, समाज कल्याण, बाल विकास, कृषि, ग्राम्य विकास, पंचायती राज आदि विभागों के स्टाल लगे। इस अवसर पर स्वास्थ्य परीक्षण के अलावा आयुष्मान कार्ड, ऋण पत्र, उज्ववला योजना, आवास, इज्जतघर, पेंशन, बीमा आदि के अधिकार पत्र वितरित किए गए। प्रचार न होने व वर्षा के कारण अपेक्षित भीड़ नहीं हुई।

नवाबगंज ब्लाक में आयोजित मेले का मुख्य विकास अधिकारी एम अरुन्मोली व भाजपा जिलाध्यक्ष रूपेश गुप्ता ने मेला का शुभारंभ किया। तहसीलदार न्यायिक भूपाल सिंह ने लोगों को प्राकृतिक आपदा में मिलने बाले मुआवजे की जानकारी दी। पशु चिकित्सा अधिकारी डा. राजकिशोर ने पशुओं के रोगों से संबंधित जानकारी दी। निश्शुल्क राशन, उज्ज्वला योजना, शौचालय, पीएम आवास आदि के लाभार्थियों को अधिकार पत्र वितरित किए गए। कमालगंज में पूर्व विधायक कुलदीप गंगवार, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि शीलचंद राजपूत, भाजपा जिला महामंत्री फतेहचंद राजपूत ने मेला का शुभारंभ किया। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई व बच्चों के अन्नप्राशन के अलावा दिव्यांगों को ट्राई साइकिल भेंट की गईं। कृषि उपनिदेशक राजकुमार खंड विकास अधिकारी राजेश बघेल ने सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। मोहम्मदाबाद ब्लाक परिसर में आयोजित मेला का शुभारंभ विधायक नागेंद्र सिंह राठौर ने किया। इस अवसर पर नगला गेरुआ की महिलाओं को जाब-कार्ड वितरित किए गए। इसके अलावा स्प्रे मशीन, आवास अनुदान के स्वीकृति पत्र व पेंशन योजना के प्रमाणपत्र सौंपे गए। ब्लाक परिसर में विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए।

अनुदान मिला नहीं, विधायक ने सौंपी आवास की चाबी शमसाबाद ब्लाक कार्यालय के प्रांगण में आयोजित मेला में पीएम आवास योजना की चाबी देते समय कायमगंज विधायक अमर सिंह खटिक ने पूछा कि आवास बन गया तो गांव पहाड़पुर बैराग निवासी शीतला देवी ने कहा कि अभी रुपया ही नहीं मिला है। इस पर विधायक बिफर पड़े। बोले सब फर्जीवाड़ा चल रहा है। आवास बना नहीं चाबी दिलवा दी। कर्मचारियों ने चाबी गलती से बन जाने की बात कही। सीडीओ ने भी नाराजगी जताई। पशुपालन विभाग के कर्मचारियों ने विधायक को बताया गया कि सरकारी वाहन के टायर खराब हैं। डीजल भी नहीं है। कैंप नहीं हो पा रहे हैं। इस पर विधायक ने डीजल खुद देने का वादा कर कैंप लगाने के निर्देश दिए। विधायक ने सीडीओ एम अरून्मोली के साथ ब्लाक प्रमुख ने स्टालों का निरीक्षण कर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की व बच्चों का अन्न-प्राशन कराया।

chat bot
आपका साथी