फर्रुखाबाद में 'अठन्नी' रोज में स्वस्थ होगी कुपोषित किशोरी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : कुपोषण को जड़ से मिटाने में लगी सरकार ने अब कुपोषित किशोरि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 11:04 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 11:04 PM (IST)
फर्रुखाबाद में 'अठन्नी' रोज में स्वस्थ होगी कुपोषित किशोरी
फर्रुखाबाद में 'अठन्नी' रोज में स्वस्थ होगी कुपोषित किशोरी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : कुपोषण को जड़ से मिटाने में लगी सरकार ने अब कुपोषित किशोरियों (एडोलिसेंट ग‌र्ल्स) पर ध्यान केंद्रित किया है। प्रति किशोरी 50 पैसे के बजट वाली इस योजना में 11 से 14 वर्ष आयु की स्कूल न जाने वाली लड़कियों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए आइसीडीएस के आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध आधारभूत ढांचे का उपयोग होगा।

बीते वर्ष हुए बेस लाइन सर्वे में जिले में कुपोषण की शिकार 6606 किशोरियां चिह्नित की गई हैं, जो स्कूल भी नहीं जाती हैं। यह योजना इन्हीं किशोरियों के लिए चलाई जा रही है। प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार मोनिका एस गर्ग की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार योजना का उद्देश्य चिह्नित किशोरियों के पोषण और स्वास्थ्य के स्तर में सुधार के साथ ही उन्हें शिक्षित और सशक्त करना भी है। जिससे बालिकाएं आत्म निर्भर व जागरूक बन सके। इसमें उन्हें जहां साल में 300 दिन अनुपूरक पोषाहार उपलब्ध कराया जाएगा, वहीं पढ़ाई छोड़ चुकी किशोरियों को शिक्षा से जोड़ने के साथ उन्हें अस्पताल, डाकघर, बैंक, पुलिस आदि सार्वजनिक सेवाओं के उपयोग के बारे में भी बताया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा युवा, कल्याण व पंचायतीराज विभाग भी भूमिका निभायेंगे। इसमें किसी तरह की लापरवाही न हो, इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित की गई है, जो प्रतिमाह पांच केंद्रों का निरीक्षण रिपोर्ट तैयार करेगी।

ऐसे होगा योजना का संचालन

आंगनवाड़ी केंद्रों में 25 से 30 किशोरियों के गठित समूह को नेतृत्व करने को एक वीरांगना सखी तथा दो वीरांगना सहेली का चयन किया जाएगा। प्रत्येक माह में 8 तारीख को केंद्र पर किशोरी दिवस मनाया जायेगा। इसमें किशोरियों की वजन व लंबाई का माप किया जायेगा तथा इसकी सूचना स्वास्थ्य कार्ड में अंकित होगी। गांव के स्कूल के एक शिक्षक द्वारा 30 मिनट की चर्चा में औपचारिक शिक्षा, स्वच्छता, स्वास्थ्य व पोषण से संबंधित जानकारी दी जाएगी। हर माह मिलने वाला अनुपूरक पोषाहार

रेसिपी अवधि मात्रा प्रति दिन

मीठा दलिया 08 दिन 150 ग्राम

नमकीन दलिया 08 दिन 140 ग्राम

लड्डू प्रीमिक्स 09 दिन 150 ग्राम गैर पोषक घटक

- आयरन व फोलिक एसिड

- विटामिन-सी

- कैल्शियम

chat bot
आपका साथी