विकास के नाम पर बजट की बंदरबांट में फंसे पूर्व प्रधान व सचिव

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद विकास कार्यों के नाम पर सरकारी बजट का बंदरबांट करने वाले

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:21 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:21 PM (IST)
विकास के नाम पर बजट की बंदरबांट में फंसे पूर्व प्रधान व सचिव
विकास के नाम पर बजट की बंदरबांट में फंसे पूर्व प्रधान व सचिव

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : विकास कार्यों के नाम पर सरकारी बजट का बंदरबांट करने वाले पूर्व प्रधानों पर भी अब कार्रवाई शुरू हो गई है। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने विकास खंड शमसाबाद के ग्राम नगला दमू व कायमगंज ब्लॉक की ग्राम पंचायत लोधीपुर के पूर्व प्रधान और वहां तैनात रहे पंचायत सचिवों के खिलाफ जांच के बाद नोटिस जारी कर दिए हैं।

ग्राम लोधीपुर के पूर्व प्रधान सौरभ पांडेय और वहां तैनात रहे ग्राम विकास अधिकारी अजय कुमार दुबे, ह्रदेश पांडेय और मूलचंद्र के खिलाफ जिलाधिकारी ने नोटिस जारी किया है। गांव में विकास कार्यों के नाम पर धन के बंदरबांट की शिकायत की गई थी। मामले में जिला कृषि अधिकारी डा. आरके सिंह और अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग आदित्य कुमार ने मौके पर जाकर जांच की थी। जांच रिपोर्ट में पाया गया कि कई सड़कों का बिना निर्माण कराए भुगतान निकाल लिया गया। बिना लगे् स्ट्रीट लाइट का भुगतान कर दिया गया। पंचायत भवन की मरम्मत, हैंडपंप रिपेयर और स्वच्छ शौचालय के नाम पर भी अनियमितता की पुष्टि हुई है। काल्पनिक नामों से प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कर धनराशि हड़प ली गई। जिलाधिकारी ने सभी को दो सप्ताह के भीतर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का नोटिस दिया है। संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त न होने पर संबंधित को उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने व वसूली कराने की चेतावनी भी दी गई है। इसी प्रकार विकास खंड शमसाबाद के ग्राम नगला दमू में स्वच्छ शौचालयों के निर्माण में गड़बड़ी के मामले में निवर्तमान ग्राम प्रधान संजीव कुमार और तत्कालीन ग्राम पंचायत सचिव वेदप्रकाश के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं की पुष्टि हुई है। जिलाधिकारी के आदेश पर जांच जिला समाज कल्याण अधिकारी आरएल मिश्र और आरईडी के अवर अभियंता द्वारा की गई। जांच में 6.90 लाख के गबन का मामला सामने आया है। दोनों से आधी-आधी धनराशि की वसूली तत्काल किए जाने का नोटिस जारी किया गया है। धनराशि जमा न किए जाने की स्थिति में पंचायत सचिव के वेतन से व ग्राम प्रधान के् विरुद्ध आरसी जारी कर किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। याकूतगंज की भी शिकायत

विकास खंड बढ़पुर की ग्राम पंचायत याकूतगंज में भी तत्कालीन ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव द्वारा विकास कार्यों में गड़बड़ी किए जाने की शिकायत की गई है। जिलाधिकारी ने मामले को मुख्य विकास अधिकारी को संदर्भित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी