भंडारे में प्रसाद लेने को उमड़ी भीड़, संतों के भजनों ने बांधा समां

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद पांचालघाट पर गंगा किनारे बसी रामनगरिया में संतों के क्षेत्र मे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 07:27 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 07:27 PM (IST)
भंडारे में प्रसाद लेने को उमड़ी भीड़, संतों के भजनों ने बांधा समां
भंडारे में प्रसाद लेने को उमड़ी भीड़, संतों के भजनों ने बांधा समां

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : पांचालघाट पर गंगा किनारे बसी रामनगरिया में संतों के क्षेत्र में भंडारे शुरू हो गए हैं। गुरुवार को संत समिति अध्यक्ष महंत सत्यगिरि के क्षेत्र में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें प्रसाद पाने को बड़ी संख्या में संत व श्रद्धालु पहुंचे। इस दौरान संतों ने भजन सुनाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

संत समिति अध्यक्ष के क्षेत्र में सुबह से ही भंडारा शुरू हो गया था। लोगों को पूड़ी-सब्जी परोसी गई। संतों को दक्षिणा भी दी गई। दोपहर बाद तक भंडारा चलता रहा। इस दौरान संतों ने हारमोनियम व अन्य वाद्य यंत्रों की धुन पर भजन सुनाकर वातावरण भक्तिमय बना दिया। अन्य संतों के क्षेत्र में भी भंडारा चलता रहा। मेला क्षेत्र में करीब 3700 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। खांसी, जुकाम व बुखार की दवा लेने के लिए अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी रही। मेले में दुकानदारों को परेशान भी किया जा रहा है। दिल्ली से आए दिव्यांग मनोज सिंह ने ठेली पर गन्ना के रस की दुकान लगाई है। दुकानें लगवाने की व्यवस्था देख रहे राजकुमार ने दोपहर को उन्हें दुकान हटाने का फरमान सुना दिया। इससे परेशान मनोज पत्नी नीलम देवी के साथ प्रशासनिक क्षेत्र में आ गए। नीलम ने हंगामा कर आरोप लगाया कि राजकुमार उन्हें बेवजह परेशान कर रहे हैं। जबकि राजकुमार ने कहा कि उन्होंने दूसरी जगह दुकान लगाने के लिए कहा है।

झूले लगे पर झूलने वाले नहीं

मनोरंजन क्षेत्र में झूले, मौत का कुआं आदि तैयार हो गए हैं, लेकिन सर्दी अधिक होने के कारण मेले में भीड़ नहीं पहुंच रही है। इस कारण झूले चालू नहीं हो पाए। सर्कस का शो भी अभी चालू नहीं हुआ है।

पांटून पुल पर शुरू हुई आवाजाही

पांटून पुल पर पहुंच मार्ग बनाकर गुरुवार को आवाजाही शुरू कर दी गई। इससे कल्पवासी व संतों को राहत मिली है। उन्हें अब घूमकर नहीं जाना पड़ रहा है। मेला क्षेत्र से पुरानी घटिया पर सीधे आवागमन शुरू हो गया है।

chat bot
आपका साथी