तम्बाकू से मुक्ति को सीएचसी में मिलेगी च्युइंग-गम

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : तम्बाकू छुड़ाने के लिए दी जाने वाली निकोटीन युक्त च्युइंग-गम अब त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 18 Jan 2018 03:00 AM (IST)
तम्बाकू से मुक्ति को सीएचसी में मिलेगी च्युइंग-गम
तम्बाकू से मुक्ति को सीएचसी में मिलेगी च्युइंग-गम

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : तम्बाकू छुड़ाने के लिए दी जाने वाली निकोटीन युक्त च्युइंग-गम अब तक जिला अस्पताल पर ही वितरित होती थी। अब इसके प्रचार-प्रसार के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी इन टेबलेट का वितरण होगा। प्रत्येक सीएचसी पर टेबलेट पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है।

तम्बाकू से बढ़ रहे कैंसर के मरीजों को देखते हुए सरकार लोगों की तम्बाकू की लत छुड़ाने पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम पर लाखों रुपये खर्च कर रही है। इसके तहत शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक हर माह जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। वर्ष 2016 में विभाग को 42 लाख रुपये का बजट मिला था। जिसमें अब 20 लाख रुपये ही खर्च हो सके। बची हुई धनराशि वापस कर दी गई। तम्बाकू से छुटकारा दिलाने के लिए विभाग ने मार्च 2016 में एक लाख रुपये से 16400 निकोटैक्स टेबलेट खरीदी थी। यह टेबलेट निश्शुल्क वितरित की जा रही है। अभी तक इस टैबलेट का लोहिया अस्पताल से ही वितरण हो रहा था। जिसके चलते अभी 67 फीसद स्टाक मौजूद रहे। अब ग्रामीणों तक इस टेबलेट को पहुंचाने के लिए जनपद की सभी सीएचसी पर भेजी जा रही है। सभी सीएचसी पर काउंसलर भी तैनात कर दिए गए हैं। यह काउंसलर लोगों को जागरूक करने के साथ तम्बाकू छोड़ने का तरीका भी समझाएंगे। जिन लोगों को इस टेबलेट की आवश्यकता होगी। उन्हें डाक्टर के परामर्श पर फार्मासिस्ट टेबलेट उपलब्ध कराएंगे।

एक ओर तम्बाकू छुड़ाने पर जोर दिया जा रहा है, तो दूसरी ओर विभाग अस्पताल में तम्बाकू खाते मिलने पर जुर्माना भी वसूल रहा है। दो वर्ष में 22 हजार रुपये जुर्माना वसूला जा चुका है। तम्बाकू प्रकोष्ठ के जिला सलाहकार सूरज दुबे ने बताया कि तम्बाकू छुड़ाने के लिए कोई न कोई कार्यक्रम विभाग की ओर से किया जा रहा है। स्कूलों के बाहर पान मसाला बेचने वाले दुकानदारों को नोटिस दिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी