मेडिकल स्टोर पर भी मिलेगी स्वाइन की दवा

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मरीजों से आम नागरिकों में व्याप्त भय क

By Edited By: Publish:Thu, 05 Mar 2015 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 05 Mar 2015 06:20 PM (IST)
मेडिकल स्टोर पर भी मिलेगी स्वाइन की दवा

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मरीजों से आम नागरिकों में व्याप्त भय को देखते हुए प्रदेश शासन ने स्वाइन फ्लू की रोकथाम में उपयोगी औषधियों को मेडिकल स्टोरों पर भी उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये हैं। इसकी बिक्री के लिए संबंधित औषधि विक्रेता को विशेष लाइसेंस बनवाना होगा।

प्रदेश के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त ने समस्त औषधि अनुज्ञापन प्राधिकारियों व औषधि निरीक्षकों को निर्देश दिये हैं कि वह अपने कार्यक्षेत्र में इन औषधियों की बिक्री के इच्छुक थोक व फुटकर औषधि विक्रेताओं से आवेदन पत्र लेकर फार्म 20 एफ/20जी के लाइसेंस तत्काल निर्गत करें तथा समस्त शेड्यूल एक्स की औषधि लाइसेंस धारकों को निर्देशित करें कि संबंधित निर्माता कंपनियों से स्थानीय मांग के अनुरूप स्वाइन फ्लू की औषधियों का समुचित स्टाक प्राप्त कर इसका नियमानुसार विक्रय करें। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिये हैं कि यदि दवा विक्रेता को निर्माता के डिपो/वितरक से औषधि की आपूर्ति में कठिनाई आती है तो औषधि निरीक्षक निर्माता कंपनी के डिपो/वितरक से संपर्क कर औषधियों की आपूर्ति सुनिश्चित करायें।

ड्रग इंसपेक्टर ने बताया कि अभी तक किसी भी मेडिकल स्टोर मालिक ने स्वाइन फ्लू की दवाइयां बेचने के लिए आवेदन नहीं किया है।

होम्योपैथिक दवाइयां समाप्त होने की आशंका

फर्रुखाबाद : स्वाइन फ्लू से भयभीत नागरिकों की लोहिया कैंपस स्थित जिला होम्योपैथिक चिकित्सालय में इसकी रोकथाम की दवा लेने को प्रतिदिन भारी भीड़ लग रही है। गुरुवार को भी 500 से अधिक लोगों ने पर्चे बनवाकर अपने परिवार को स्वाइन फ्लू से सुरक्षित करने की दवाई ली। इधर मांग के बावजूद लखनऊ स्थित कंपनी से आपूर्ति न हो पाने से अस्पताल में दवाई का संकट उत्पन्न हो सकता है।

chat bot
आपका साथी