ट्रेनों के प्रस्तावित मार्ग परिवर्तन पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा

किसान दून और गांधीधाम-कामाख्या एक्सप्रेस के प्रस्तावित मार्ग परिवर्तन पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा है। यह तीनों ट्रेनें रामनगरी से होकर गुजरती हैं जिन्हें रामनगरी के बजाय वाया प्रतापगढ़ और रायबरेली चलाने का प्रस्ताव सामने आया है.

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 11:51 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 06:02 AM (IST)
ट्रेनों के प्रस्तावित मार्ग परिवर्तन पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा
ट्रेनों के प्रस्तावित मार्ग परिवर्तन पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा

अयोध्या : किसान, दून और गांधीधाम-कामाख्या एक्सप्रेस के प्रस्तावित मार्ग परिवर्तन पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा है। यह तीनों ट्रेनें रामनगरी से होकर गुजरती हैं, जिन्हें रामनगरी के बजाय वाया प्रतापगढ़ और रायबरेली चलाने का प्रस्ताव सामने आया है। यह बात सामने आने के बाद अयोध्या के विभिन्न संगठनों ने आपत्ति जाहिर की है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष राजेंद्र प्रताप सिंह, पीसीसी सदस्य मोहम्मद शरीफ ने शुक्रवार को संयुक्त बयान जारी किया। कांग्रेस नेताओं ने कहाकि एक तरफ केंद्र सरकार अयोध्या को धार्मिक नगरों से जोड़ने की बात कहती है, तो दूसरी ओर ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित करने की योजना बनाकर स्थानीय लोगों के हित पर कुठाराघात कर रही है। कामाख्या-गांधीधाम एक्सप्रेस पूर्व सांसद डॉ. निर्मल खत्री के प्रयास से अयोध्या होकर संचालित है। कांग्रेस पार्टी ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन को बर्दाश्त नहीं करेगी। आठ अगस्त को कांग्रेसजन जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में फैजाबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर स्टेशन अधीक्षक के माध्यम से चेयरमैन रेलवे बोर्ड को ज्ञापन भेंजगे। इस दौरान कांग्रेसजन कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करेंगे। वहीं रेलवे के इस प्रस्ताव पर व्यापारियों ने भी विरोध प्रकट किया है। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के महामंत्री अरुण अग्रवाल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को मेल भेज कर प्रस्ताव को निरस्त करने की मांग उठाई है। जिलाध्यक्ष अतुल कुमार सिंह, महामंत्री ज्ञान केसरवानी, महानगर अध्यक्ष चंद्रप्रकाश गुप्ता, प्रांतीय उपाध्यक्ष आशीष अग्रवाल, प्रांतीय मंत्री राजेश सिंह, मंडल महामंत्री आनंद अग्रहरि, नगर उपाध्यक्ष सरदार जसबीर सिंह ने कहाकि महत्वपूर्ण ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन की योजना पूरी अयोध्या का अपमान है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने अयोध्या से चित्रकूट, तिरुपति बालाजी एवं वाराणसी के लिए नई ट्रेनों को चलाने की मांग भी की है।

........

अयोध्या के साथ अन्याय नहीं होने देंगे : लल्लू

-सांसद लल्लू सिंह ने कहाकि अयोध्या के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। ट्रेनें जैसे चलती थीं उसी तरह यथावत चलेंगी। केंद्र सरकार की मंशा अयोध्या को देश के सभी धर्मस्थलों से जोड़ने की है। अयोध्या से बेहतर रेल संपर्क कायम करने के लिए रेल मंत्रालय से कई स्तर पर वार्ता चल रही है। यह नई बात सामने आई है। इसे लेकर रेल मंत्री से मुलाकात की जाएगी। ट्रेनों का संचालन शुरू होगा तो पूर्व की भांति ही निर्धारित ट्रेनें अयोध्या से होकर चलेंगी।

chat bot
आपका साथी