हाईवे पर अवैध पार्किंग से जोखिम भरा हुआ सफर

हाईवे पर ढाबों एवं होटलों के सामने अवैध पार्किंग को चिह्नित कर उन्हें हटाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की सक्रियता यहां नहीं दिख रही है। लखनऊ-अयोध्या हाईवे हो अथवा प्रयागराज हाईवे जगह-जगह हाईवे के किनारे स्थित ढाबों एवं होटलों के सामने अवैध पार्किंग हादसे को दावत देती नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jun 2022 11:26 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jun 2022 11:26 PM (IST)
हाईवे पर अवैध पार्किंग से जोखिम भरा हुआ सफर
हाईवे पर अवैध पार्किंग से जोखिम भरा हुआ सफर

अयोध्या : हाईवे पर ढाबों एवं होटलों के सामने अवैध पार्किंग को चिह्नित कर उन्हें हटाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की सक्रियता यहां नहीं दिख रही है। लखनऊ-अयोध्या हाईवे हो अथवा प्रयागराज हाईवे, जगह-जगह हाईवे के किनारे स्थित ढाबों एवं होटलों के सामने अवैध पार्किंग हादसे को दावत देती नजर आ रही है। अयोध्या-लखनऊ हाईवे पर तहसीनपुर टोल प्लाजा के आसपास ही होटल संचालित हैं, जहां यात्रियों एवं पर्यटकों को लेकर आने-जाने वाली बसें व अन्य वाहन खड़े होते हैं। यह होटल और ढाबे यहां वर्षों से संचालित हैं। अयोध्या पुलिस ने इसे संवेदनशील मानते हुए भले कार्रवाई आरंभ कर दी है, लेकिन एनएचएआई की ओर से कोई पहल होती नजर नहीं आ रही है। हाईवे से अवैध पार्किंग हटाने संबंधी एनएचएआइ के निर्देशों पर जागरण ने पड़ताल की तो यह हकीकत सामने आई।

......

कई बार हो चुके हैं हादसे

हाईवे पर स्थित होटल एवं ढाबे के सामने वाहन खड़ा होने से कई बार हादसे हो चुके हैं। गत दिनों लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर भेलसर के पास एक होटल के सामने खड़ी डीसीएम में कार टकरा जाने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई थी। कुछ वर्ष पहले मवई में हाईवे पर एक राजपत्रित अधिकारी की हादसे में मौत हो गई थी। हादसों के बाद हाईवे पर खड़े होने वाले वाहनों पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू की, लेकिन समय बीतने के साथ निगरानी कमजोर होती गई। लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर रानीमऊ, मवई, भेलसर, लोहियापुर, रौजागांव, तहसीनपुर, में हाईवे के किनारे ढाबा एवं होटल संचालकों ने अवैध पार्किंग संचालित कर रखी है। प्रयागराज हाईवे पर नाका, डाभासेमर, ब्रह्मबाबा के निकट यही स्थिति देखने को मिलती है।

.......

एनएचएआई से सहयोग आपेक्षित

-यातायात की जिम्मेदारी भी संभाल रहे क्षेत्राधिकारी अयोध्या डा. राजेश तिवारी ने बताया कि हाईवे से अवैध पार्किंग को हटाने को लेकर पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। पटरंगा में दो ढाबों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया गया है। एनएचएआइ से भी सहयोग आपेक्षित है।

.......

शुरू हुई कार्रवाई

एनएचएआइ के कारीडोर मैनेजर गुंजन सिंह ने बताया कि हाईवे से अवैध पार्किंग हटाने को लेकर नोटिस जारी करने की जा रही है। बाराबंकी क्षेत्र में अभी कार्रवाई चल रही है। लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर भी जल्द ही कार्रवाई आरंभ होगी।

chat bot
आपका साथी