डीएम ने हटवाई फुल बॉडी सैनिटाइजर स्प्रे मशीन

जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने चौक स्थित राजकीय संप्रेक्षण गृह किशोर व राजकीय महिला शरणालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया.

JagranPublish:Thu, 25 Jun 2020 11:09 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 11:13 PM (IST)
डीएम ने हटवाई फुल बॉडी सैनिटाइजर स्प्रे मशीन
डीएम ने हटवाई फुल बॉडी सैनिटाइजर स्प्रे मशीन

अयोध्या : जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने चौक स्थित राजकीय संप्रेक्षण गृह किशोर व राजकीय महिला शरणालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया। राजकीय महिला शरणालय में 30 की क्षमता के सापेक्ष 28 महिला संवासिनी मिलीं। साथ में उनके बच्चे भी थे। सभी बच्चों व महिलाओ में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अतिरिक्त पोषाहार वितरित करने के निर्देश जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास सिंह को दिया। होम्योपैथिक व आयुर्वेदिक दवा जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार हो डॉक्टर की सलाह से निरंतर उपलब्ध कराने को कहा। काढ़ा बनाकर सुबह-सायं नियमित पीने के लिए देने को कहा। महिला शरणालय में ऑटोमेटिक सैनिटेरी नैपकिन वेंडिग मशीन के जरिये महिलाओं के बीच सैनिटेरी नैपकिन पैड का वितरण मिला। शरणालय के अंदर सैनिटाइजर व मास्क का प्रयोग करते हुए महिलाएं मिलीं।

प्रवेश द्वार पर फुलबॉडी सैनिटाइजर स्प्रे मशीन लगी पायी गयी जो आईसीएमआर व एमओएचएफडब्ल्यू ( स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय) की गाइड लाइन के विपरीत है। डीएम ने उसे तत्काल हटवा दिया। बाल सुधार गृह के निरीक्षण में डीएम को जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन शाम को सभी को हल्दी मिला दूध दिया जाता है। आर्सेनिक 30 की खुराक दी जा रही है। पूर्व में राजकीय संप्रेक्षण गृह किशोर, राजकीय महिला शरणालय व वृद्धा आश्रम में रहने वाले लोगों का रेंडमली कोरोना टेस्ट कराया गया था जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई। पूरे स्टॉफ का कोरोना टेस्ट कराने के लिए सैंपल भेजा जा रहा है। दोनों स्थानों पर भोजन की गुणवत्ता का परीक्षण किया गया। नगर निगम की ओर से राजकीय बाल सुधार गृह व राजकीय महिला शरणालय के फर्श व दरवाजों आदि को सोडियम हाइपो क्लोराइड से विसंक्रमित करने की जानकारी दी गई।