धनुष के आकार में बनेगा भरतकुंड पर मांडवी घाट

अयोध्या : भरतकुंड पर धनुष के आकार का मांडवीघाट बनवाया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jan 2019 12:05 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jan 2019 12:05 AM (IST)
धनुष के आकार में बनेगा भरतकुंड पर मांडवी घाट
धनुष के आकार में बनेगा भरतकुंड पर मांडवी घाट

अयोध्या : भरतकुंड पर धनुष के आकार का मांडवीघाट बनवाया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार के निर्देश पर डीसी मनरेगा स्टीमेट तैयार कर लिया है। कुंड पर स्थित सरोवर में अब भरत की पत्नी मांडवी के नाम से घाट का निर्माण ग्रामसभा ने 14वें वित्त मनरेगा कन्वर्जन से कराया जाएगा, जिसकी लंबाई 60 मीटर, चौड़ाई 13 मीटर होगी। इसमें 15 सीढि़यां बनाईं जाएंगी।

महात्मा भरत की तपोस्थली के महत्व को देखते हुए भरतकुंड महोत्सव, नित्य आरती, 11 हजार दीपों से उत्सव, भागवत व रामकथा के साथ 14 वर्षों तक लगातार चलने वाले सीताराम संकीर्तन सहित हमेशा होने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से महत्वपूर्ण स्थान को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का प्रयास चल रहा है। जिलाधिकारी ने सरोवर पर मांडवी कुंड बनवाने के प्रस्ताव को पासकर उम्मीदों को एक और पंख लगा दिए हैं। प्रधान रामकृष्ण पांडे ने बताया कि मांडवी घाट को धनुष के आकार में बनवाया जाएगा। इस कार्य को तीन भाग में कराया जाएगा, जिस पर 61 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। पहले भाग के लिए 20 लाख से अधिक स्टीमेट बनाया जा चुका है, जिसका कार्य 15 जनवरी से शुरू होगा।

एक वर्ष पूर्व डीएम ने शुरू की थी नित्य आरती

मसौधा : भरतकुंड की महत्ता को देखते हुए डीएम डॉ. अनिल कुमार ने 13 दिसंबर 2017 को सरोवर पर भरत आरती की शुरुआत की थी, जिसके बाद छह नवंबर 2018 को भव्य दीपोत्सव शुरू हुआ। नित्य आरती को एक वर्ष पूरा होने के उपरांत छह से 13 दिसंबर तक संगीतमयी रामकथा और अब मांडवी घाट के निर्माण की मंजूरी देकर भक्तों की उम्मीदों को परवान चढ़ाया है।

chat bot
आपका साथी