चुभनभरी राहों से होगी 14 कोसी परिक्रमा

फैजाबाद : परिक्रमा मेला गुरुवार से शुरू होगा। श्रद्धालुओं का अयोध्या आगमन होने लगा। 14कोसी प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 11:36 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:36 PM (IST)
चुभनभरी राहों से होगी 14 कोसी परिक्रमा
चुभनभरी राहों से होगी 14 कोसी परिक्रमा

फैजाबाद : परिक्रमा मेला गुरुवार से शुरू होगा। श्रद्धालुओं का अयोध्या आगमन होने लगा। 14कोसी परिक्रमा शुक्रवार की सुबह से शुरू हो जाएगा, लेकिन करीब 45 किलोमीटर का परिक्रमा मार्ग कई स्थानों पर श्रद्धालुओं को चुभन देगा। यहां के सीसी रोड क्षतिग्रस्त हैं। कूड़े के ढेर पड़े हैं। नालियों का पानी उफनाया हुआ है।, विद्युत पोल व इसमें लगे लैंप खतरनाक स्थिति में हैं।

पठानटोलिया से उदया तिराहा तक परिक्रमा मार्ग का सीसी रोड बुधवार को टूटा हुआ मिला। प्रहलादघाट में कूड़े का ढेर है। यहां खंभे पर लगा बिजली का लैंप टूटा है। काशीराम कालोनी से सहादतगंज हनुमानगढ़ी में कई स्थान पर बिजली के खंभे की हालत खस्ता है। भीखापुर के पुरवा मोलनापुर में, हलकारा का पुरवा व अन्य स्थानों पर नाली का पानी परिक्रमा मार्ग पर भरा रहा। यहां टूटी-फूटी नाली को ठीक कराने गई टीम को ग्रामवासियों के विरोध का सामना करना पड़ा। बाद में पुलिस बुलाने के बाद ही नाली को ठीक कराने का काम शुरू कराया जा सका। कुशमाहा में परिक्रमा मार्ग की मरम्मत की जा रही थी। जमथरा व अन्य स्थानों पर भी परिक्रमा मार्ग की दुरुस्त किए जाने की जुगत चल रही थी। परिक्रमा मार्ग के क्षतिग्रस्त सीसी रोड को ठीक कराने में तकनीकी दिक्कतें हैं। इसे आनन-फानन में ठीक नहीं कराया जा सकता, न ही इसमें तारकोल का लेप किया जा सकता है। फिलहाल यहां बालू डालकर स्थिति को संभालने की कोशिश की जा रही है।

अयोध्या नगर निगम के नगर आयुक्त आरएस गुप्त व अपर जिलाधिकारी नगर ¨वध्यवासिनी राय ने मंगलवार को अलग-अलग 14कोसी परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया था तो कई स्थानों पर स्थिति ठीक नहीं मिली। इन अधिकारियों की हिदायत संबंधित अधिकारियों पर ज्यादा असरदार नही रहीं। कई रेलवे क्रा¨सग पर बैरीके¨डग जरूरी बताई गई। यह कार्य आज शुरू हो गया।

-लगेंगे 15 रेडीमेड शौचालय

फैजाबाद : अयोध्या नगर निगम 14कोसी परिक्रमा के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी 15 यात्री शरणालय के बगल रेडीमेड शौचालय लगाएगा। 20 स्थानों पर जलप्याऊ लगाए जाएंगे। आकाशवाणी केंद्र, नाका हनुमानगढ़ी व सहादतगंज के पास नगर के मेला कंट्रोल रूम स्थापित जाएंगे, जहां से किसी समस्या का तुरंत निराकरण किया जाएगा। नगर आयुक्त आरएस गुप्त ने बताया कि परिक्रमा मार्ग पर जगह-जगह हेल्पलाइन नंबर डिस्पले किए जाएंगे, जिससे कोई आसानी से किसी समस्या की सूचना दी जा सकता है। सूचना मिलते ही निराकरण किया जाएगा।

---------------------------रेल सें¨टग पर लगेगा ब्रेक

फैजाबाद : 14कोसी परिक्रमा मार्ग के सबसे संवेदनशील स्थल मोदहा रेलवे क्रा¨सग पर ब्रेक लगाने की जुगत की गई है। जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने रेलवे के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर 14कोसी परिक्रमा के दौरान रेल इंजन व डिब्बों की सें¨टग कार्य स्थगित रखने का निवेदन किया है। अपर जिलाधिकारी नगर ¨वध्यवासिनी राय ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर आरके उपाध्याय से इस बारे में बातचीत भी की थी, लेकिन उन्होंने इसमें सहयोग कर पाने में असमर्थता जता दी। प्रशासन की कोशिश है कि मालगाड़ी का सें¨टग कार्य किसी भी दशा में रोक दिया जाए। गत वर्ष 14 कोसी परिक्रमा के दौरान यहीं पर बड़ा हादसा बचा था।

कल प्रात: 6.52 से शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा

14 कोसी परिक्रमा शुक्रवार की प्रात: 6.52 से शुरू होगी। इसके समापन का शुभ मुहूर्त शनिवार को प्रात: 8.47 बजे तक रहेगा। पंचकोसी परिक्रमा 18 नवंबर की प्रात: 10.26 से शुरू होगी, जो 19 नवंबर को अपराह्न 11.36 तक चलेगा। कार्तिक पूर्णिमा स्नान की शुभ घड़ी 22 नवंबर को दोपहर 12.16 से शुरू होकर 23 नवंबर को अपराह्न 11.28 तक रहेगा।

chat bot
आपका साथी