अब जमीन पर बैठ कर पढ़ने से मिल जाएगी निजात

ऑपरेशन कायाकल्प में विद्यालय की मूलभूत सुविधाओं को प्राथमिकता के साथ व्यवस्थित किया जाना है। विद्यालयों में सबसे पहले टाइल्स और उसके बाद फर्नीचर का कार्य किया जाएगा। यह बात खंड विकास अधिकारी ताखा पीएन यादव ने एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान कही बताई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Feb 2020 09:52 PM (IST) Updated:Tue, 11 Feb 2020 09:52 PM (IST)
अब जमीन पर बैठ कर पढ़ने से मिल जाएगी निजात
अब जमीन पर बैठ कर पढ़ने से मिल जाएगी निजात

संवाद सहयोगी, ऊसराहार : ऑपरेशन कायाकल्प में विद्यालय की मूलभूत सुविधाओं को प्राथमिकता के साथ व्यवस्थित किया जाना है। विद्यालयों में सबसे पहले टाइल्स और उसके बाद फर्नीचर का कार्य किया जाएगा। यह बात खंड विकास अधिकारी ताखा पीएन यादव ने एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान कही बताई।

क्षेत्र के समस्त परिषदीय विद्यालय में बुनियादी सुविधाओं के निर्माण एवं रखरखाव हेतु विकास खंड स्तर पर सभी ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिवों, प्रधानाध्यापकों एवं निर्माण कार्य से संबंधित राजमिस्त्रियों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का आयोजन क्षेत्र के ब्लॉक संसाधन केंद्र मामन में किया गया। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत सर्वप्रथम ग्राम में संचालित विद्यालयों को मूलभूत आवश्यकता सुविधाओं से संतृप्त किया जाना है, जैसे सभी विद्यालयों में टाइल्स लगाना, बच्चों के लिए फर्नीचर, चहारदीवारी का निर्माण, विद्यालय की मरम्मत, स्वच्छ पेयजल, ओवरहेड टैंक, स्वच्छ शौचालय, मल्टीपल हैंडवास सिस्टम आदि। खंड विकास अधिकारी ने एक-एक विद्यालय में की जाने वाली आवश्यकताओं के बारे में जानकारी की और ग्राम पंचायत के माध्यम से पूरा कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सभी विद्यालयों में टाइल्स लगाने का कार्य किया जा रहा है। इसके पश्चात फर्नीचर, स्वच्छ पेयजल, शौचालय चाहरदीवारी आदि समस्त कार्य पूरे किए जाएंगे। कार्यशाला में समेकित शिक्षा समन्वयक अर्चना सिन्हा एवं जिला समन्वयक निर्माण हरेंद्र कुमार द्वारा सभी कार्यों के बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया गया। कार्यशाला में बीआरसी व्यवस्थापक अनिल दुबे, बृजेश कुमार, ब्लॉक व्यायाम शिक्षक अवधेश सिंह राठौर, दिनेश चौधरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी