मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमसीएच कोर्स शुरू

संवाद सहयोगी सैफई उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में आज एक नये युग कि शुरूआत हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 07:09 PM (IST)
मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमसीएच कोर्स शुरू
मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमसीएच कोर्स शुरू

संवाद सहयोगी, सैफई : उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में आज एक नये युग कि शुरूआत हुई। विश्वविद्यालय के सुपर स्पेशियलिटी न्यूरोसर्जरी विभाग में ऑल इंडिया काउन्सिलिग के मेरिट लिस्ट के माध्यम से पहले एमसीएच स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया। यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति एवं जाने-माने न्यूरो सर्जन प्रो. डा. राजकुमार ने दी। उन्होंने बताया कि न्यूरोसर्जरी सुपरस्पेशियलिटी विभाग में एमसीएच कोर्स शुरू होने से विश्वविद्यायल देश के कुछ गिने चुने चिकित्सा संस्थानों में आ गया है। जहां न्यूरोसर्जरी सुपरस्पेशियलिटी विभाग में एमसीएच कोर्स संचालित है। न्यूरोसर्जरी सुपरस्पेशियलिटी विभाग में एमसीएच कोर्स शुरू हो जाने से विभाग में चिकित्सकों की संख्या में इजाफा होगा, जिससे न्यूरोसर्जरी विभाग में क्षेत्र तथा आस-पास के मरीजों के लिए सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के अन्य सुपर स्पेशियलिटी विभागों में भी एमसीएच तथा डीएम कोर्स को शुरू करने की कोशिश की जा रही है। जिसमें पहला कोर्स न्यूरोसर्जरी विभाग में संभव हो सका है। इसके बाद उनका लक्ष्य है कि विश्वविद्यालय के अन्य संचालित सात सुपरस्पेशिलिटी विभागों में भी आने वाले समय में डीएम व एमसीएच कोर्स शुरू किये जायें। उन्होंने बताया कि इसके अलावा विश्वविद्यालय के अधीन निर्माणाधीन 500 बैडेड सुपर स्पेशियलिटी सेंटर को भी जल्दी पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

प्रतिकुलपति डा. रमाकांत यादव ने बताया कि विश्वविद्यालय के लिए यह गौरव का समय है कि विश्वविद्यालय के पहले एमसीएच कोर्स की शुरूआत विश्वविद्यालय के कुलपति एवं जाने-माने न्यूरोसर्जन प्रो. (डा.) राजकुमार के नेतृत्व में शुरू हुआ है। उन्होंने बताया कि कुलपति प्रो. राजकुमार का यहां कार्यभार ग्रहण करने के दिन से ही सुपर स्पेशियलिटी विभागों में एमसीएच एवं डीएम कोर्स शुरू करने का सपना रहा जिसमें सफलता भी मिली। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का न्यूरोसर्जरी विभाग बेहद उन्नत तकनीकों से लैस प्रदेश का विशिष्ट विभाग है। कोविड-19 महामारी के दौरान भी विश्वविद्यालय के न्यूरो सर्जरी विभाग में जटिल माइक्रोस्कोपिक एवं एंडोस्कोपिक न्यूरोसर्जरी जारी रही तथा कोविड-19 महामारी के दौरान भी न्यूरोसर्जरी विभाग में होने वाले ऑपरेशन में कई गुना बढ़ोत्तरी हुई। इसी कारणवश देश के अन्य प्रदेशों से स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय के न्यूरोसर्जरी सुपरस्पेशियलिटी विभाग में एमसीएच कोर्स करने को इच्छुक हैं।

विश्वविद्यालय के सुपर स्पेशियलिटी न्यूरोसर्जरी विभाग में एमसीएच कोर्स शुरू होने पर प्रतिकुलपति डा. रमाकान्त यादव, संकाय अध्यक्ष डा. आलोक कुमार, कुलसचिव सुरेश चन्द्र शर्मा, चिकित्सा अधीक्षक डा. आदेश कुमार ने कुलपति प्रो. राजकुमार को बधाई दी।

chat bot
आपका साथी