दूषित खाद्य पदार्थों की बिक्री, चार बोरी कचरी फिकवाई

जागरण संवाददाता इटावा होली की आहट के साथ ही बाजार में दूषित खाद्य पदार्थों की आवक शुरू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 09:51 PM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 09:51 PM (IST)
दूषित खाद्य पदार्थों की बिक्री, चार बोरी कचरी फिकवाई
दूषित खाद्य पदार्थों की बिक्री, चार बोरी कचरी फिकवाई

जागरण संवाददाता, इटावा : होली की आहट के साथ ही बाजार में दूषित खाद्य पदार्थों की आवक शुरू हो गई है। मिलावटी खोवा आदि ने बाजार में दस्तक तो दे ही दी है। रंग-बिरंगे पापड़ सहित दूषित खाद्य पदार्थो से बाजार पट गए हैं। होली में अभी पांच दिन शेष हैं, लेकिन बाजारों में मिलावटी वस्तुओं की भरमार होने लगी है।

होली से पहले बाजारों में रंगीन कचरी और तमाम किस्म के पापड़ बिक्री को दुकानों पर आ गए हैं। ये खाद्य पदार्थ सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हैं। इनसे पेट खराब होने के साथ आंतों को भी समस्या से जूझना पड़ता है। इनमें खाने वाले रंग के बजाय केमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल जमकर होता है। बेसन और मैदा के बजाय बच्चों को लुभाने वाला यह पदार्थ घटिया स्तर के चावल से तैयार होता है। कीमत में चार गुना मुनाफे के लिए इसे बाजार में जमकर खपाया जा रहा है।

होली को लेकर बाजारों में मिलावटी खोवा और रंग-बिरंगे पापड़ सहित दूषित खाद्य पदार्थों की श्रृंखला बिक्री के लिए आ चुकी है। मिष्ठान विक्रेताओं के यहां मिलावटी खोवा और पनीर की आमद बढ़ गई है। खाद्य विभाग के अभिहीत अधिकारी एडी पांडेय का कहना है। कि कारोबारियों को एक बार चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था, दूसरे चरण के अभियान में नमूना भराए जा रहे हैं। ताकि मिलावट व घटिया सामग्री बेचने वालों को कानून की गिरफ्त में लिया जा सके।

होली दो.. खाद्य विभाग ने लिए खोवा,मसाली के नमूने

जागरण संवाददाता, इटावा : खाद्य सुरक्षा विभाग ने गुरुवार को अभियान चलाकर जहां चार बोरी पुरानी रखी कचरी फिकवाई, वहीं खोवा व मसाला के चार नमूने भर लिए।

खाद्य विभाग के अभिहीत अधिकारी एडी पांडेय ने बताया की मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जितेन्द्र कुमार शर्मा के नेतृत्व में खाद्य निरीक्षक राजकुमार घोष, शैलेन्द्र सिंह, प्रदीप कुमार कुशवाहा, ओम प्रकाश यादव, डा. मोहर सिंह कुशवाहा की टीम ने होमगंज बाजार से कैलाशनाथ अग्रवाल की दुकान से गरम मसाला, रामगंज चौराहा के पास कटरा सेवाकली से निष्ठा डिपार्टमेंट की दुकान से हल्दी पाउडर, त्रिलोकीनाथ केशरवानी की दुकान से पिसी धनियां तथा तिवारी डेयरी तकिया आजाद गान से खोवा का नमूना भर लिए। इसके साथ ही व्यापार मंडल के जिला महामंत्री सदाशिव श्रीवास्तव की सलाह पर पुरानी कचरी बेंच रहे दुकानदार से तकरीबन चार बोरी कचरी फिकवा दी।

chat bot
आपका साथी