बैंक विहीन गांवों में भी मिलेगी बैंकिंग सेवा

जागरण संवाददाता, इटावा : इटावा और औरैया के डिस्ट्रिक को-ऑपरेटिव बैंक के उन ग्राहकों के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jan 2019 07:47 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jan 2019 07:47 PM (IST)
बैंक विहीन गांवों में भी मिलेगी बैंकिंग सेवा
बैंक विहीन गांवों में भी मिलेगी बैंकिंग सेवा

जागरण संवाददाता, इटावा : इटावा और औरैया के डिस्ट्रिक को-ऑपरेटिव बैंक के उन ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है, जो दूर दराज के गांवों में रहने के कारण अधिक बैंक नहीं जा पाते। अब उन्हें बैंक जाने की जरुरत नहीं बल्कि बैंक खुद उन तक आने की तैयारी में है। को-ऑपरेटिव बैंक अगले दो माह में मोबाइल बैंकिंग सुविधा शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत आधुनिक प्रणाली से लैस एक वैन गांवों में जाकर बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराएगी।

उत्तर प्रदेश को-ऑपरेटिव बैंक ने बैंक विहीन ग्रामों में बैं¨कग सेवा शुरू कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रदेश की चु¨नदा शाखाओं में जनपद की जिला सहकारी बैंक शाखा भी शामिल है। इस शाखा से औरैया जिला भी जुड़ा हुआ है। डीसीबी की दोनों जनपदों के प्रमुख कस्बों में शाखाएं हैं लेकिन सुदूर ग्रामों में बैंकिंग सेवा अभी नहीं है। उन गांवों के लिए मोबाइल बैंकिंग सेवा काम करेगी। गांवों में एक वैन जाएगी, जिसमें एटीएम से लेकर बैंक की हर वह सुविधा मौजूदा रहेगी। जिसके लिए लोगों को बैंक जाना पड़ता है। वैन में महज लेनदेन ही नहीं नया खाता भी खोला जा सकेगा। अधिकारियों के मुताबिक यह आधुनिक मोबाइल वैन 22 लाख रुपये की है। औरैया शाखा का होगा आधुनिकीकरण

मुख्य कार्यपालक एवं सचिव विवेक भार्गव ने बताया कि मोबाइल बैं¨कग सेवा ग्रामीण क्षेत्र में आगामी दो माह में शुरू हो जाएगी। इसके अलावा औरैया शाखा के भवन का करीब साढ़े पांच लाख रुपये से जीर्णोद्धार कराया जाएगा। शाखा को एटीएम समेत अन्य आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। जिससे ग्राहकों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

chat bot
आपका साथी