सीवर लाइन इंटर कनेक्शन को मिला धन, जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता, इटावा : आधे शहर में डाली गई सीवर लाइन के अब चालू होने के आसार नजर आने लगे हैं। सीवर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Apr 2017 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 26 Apr 2017 01:01 AM (IST)
सीवर लाइन इंटर कनेक्शन को मिला धन, जगी उम्मीद
सीवर लाइन इंटर कनेक्शन को मिला धन, जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता, इटावा : आधे शहर में डाली गई सीवर लाइन के अब चालू होने के आसार नजर आने लगे हैं। सीवर लाइन के इंटर कनेक्शन के लिए कार्यदाई संस्था जलनिगम निर्माण शाखा ने शासन से 10 करोड़ की मांग की थी, जिसके सापेक्ष शासन ने दो किस्तों में चार करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी है।

शहर को स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम से जोड़ते हुए वर्ष 2009 में प्रदेश की तत्कालीन सरकार ने 34 करोड़ की लागत से सीवर लाइन का कार्य शुरु कराया था। कार्यदाई संस्था ने पहले फेस में आधे शहर को वर्ष 2013 में सीवर लाइन से आच्छादित कर दिया था। इसके बाद सीवर लाइन के इंटर कनेक्शन को लेकर कार्यदाई संस्था ने एक बार फिर शासन से 11 करोड़ की मांग की। धन न मिलने के कारण इंटर कनेक्शन का कार्य ठप हो गया।

कार्यदाई संस्था की पहल पर 26 जून 2014 को नगर पालिका ने अपने अधीन ले ली, लेकिन पालिका के लाख प्रयास के बाद भी सीवर लाइन के कनेक्शन नहीं हो सके। इस दौरान सरकार ने दो करोड़ की धनराशि सीवर लाइन इंटर कनेक्शन के लिए अवमुक्त कर दिये। जिससे विभाग ने 1400 चैंबर बना के कनेक्शन कर दिये और धन खत्म होते ही कार्य पर विराम लग गया। इसके बाद प्रदेश की योगी सरकार ने इस कार्य के लिए 10 करोड़ की स्वीकृति प्रदान करते हुए 2 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी। इससे काम को गति प्रदान किए जाने की तैयारी की जा रही है।

अधिकारी बोले : शासन से सीवर लाइन इंटर कनेक्शन के लिए 10 करोड़ मांगा गया था, जिसमें दूसरी किस्त के रूप में 2 करोड़ को मिला कर अब तक 4 करोड़ मिल चुके हैं, जबकि सीवर लाइन के 4400 इंटर कनेक्शन होना बाकी है, जितना धन मिला है, उससे कार्य शुरू कराया जा रहा है।

- एमपी ¨सह, अधिशासी अभियंता, जलनिगम निर्माण शाखा।

chat bot
आपका साथी