कहने को इटावा जंक्शन पर सुविधाओं का अभाव

इटावा, जागरण संवाददाता: ¨भड-ग्वालियर तथा आगरा-बटेश्वर इटावा यात्री ट्रेन सेवा शुरू हो जाने पर इटावा

By Edited By: Publish:Thu, 28 Apr 2016 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Apr 2016 07:09 PM (IST)
कहने को इटावा जंक्शन पर सुविधाओं का अभाव

इटावा, जागरण संवाददाता: ¨भड-ग्वालियर तथा आगरा-बटेश्वर इटावा यात्री ट्रेन सेवा शुरू हो जाने पर इटावा रेलवे स्टेशन को जंक्शन का दर्जा मिल गया है लेकिन सुविधाएं अभी तक मुहैया नहीं कराई गई हैं। शहर की लगभग आधी आबादी लाइन पार क्षेत्र में रह रही है। स्टेशन के उत्तरी ओर लाइनपार क्षेत्र में प्रतीक्षालय, आवागमन के लिए अंडरब्रिज और टिकट ¨वडो सहित अन्य सुविधाओं की अर्से से मांग की जा रही है। दोनों नए रेलमार्गों पर एक-एक पैसेंजर ट्रेन के अलावा अन्य यात्री ट्रेनों का संचालन न होने से क्षेत्रीय जनता खासी आहत है।

इटावा रेलवे स्टेशन को ए ग्रेड का दर्जा एक दशक पूर्व ही मिल गया था। ¨भड तथा आगरा बटेश्वर सेवा शुरू होने पर जंक्शन का दर्जा मिल गया, निकट भविष्य में मैनपुरी रेल सेवा शुरू होने की तैयारियां जोरों पर हैं। रोजाना 10 से12 हजार यात्री यहां से आवागमन कर रहे हैं, इसके बावजूद यात्रियों की सुविधाओं की ओर तवज्जो नहीं दी जा रही है। अधिकतर ट्रेनें 24 कोच की ठहराव करती है, प्लेटफार्मों की दूरी पर्याप्त है लेकिन छाया के शेड तथा वाटर पोस्ट पर्याप्त न होने से यात्री खासे परेशान होते हैं, भीषण गर्मी के मौसम और ज्यादा बुरा हाल होता है।

कोच इंटीकेटर तक नहीं

कोच इंडीगेटर लगाने के लिए बीते तीन सालों से कहा जा रहा है लेकिन अभी तक इंडीगेटर नहीं लगाए गए हैं। गोमती तथा अन्य कई ट्रेनों के कोच संख्या स्पष्ट न लिखे होने से यात्रियों को खासा परेशान होना पड़ता है। स्टेशन पर ट्रेनों की स्थिति दर्शाने वाली डिस्पले अफसरों के आवागमन के दौरान चमकती है, इसके पश्चात अक्सर बंद ही रहती हैं।

दोपहर में कूलर वाटर फेल

स्टेशन पर करीब एक दर्जन कूलर वाटर स्थापित हैं, दोपहर से शाम के मध्य अधिकतर वाटर कूलर फेल हो जाते हैं। शीतल के बजाए हॉट वाटर प्रदान करते है, इससे भी बुरा हाल अन्य वाटर पोस्टों का है जो सुबह से शाम तक गर्म पानी ही उगलते हैं। अधिकतर यात्रियों को 20 रुपये में पानी की बोतल खरीदकर प्यास बुझानी पड़ रही है।

मालगाड़ियों का ठहराव मुसीबत

बीते सवा साल से ¨भड-ग्वालियर तथा आगरा-बटेश्वर रेलवे ट्रैकों पर मालगाड़ियां दौड़ने से अधिकतर मालगाड़ियों का ठहराव इसी स्टेशन पर कराया जाता है। पावर इंजन तथा स्टाफ के अभाव में मालगाड़ी कई-कई दिन तक खडी रहती है। कभी-कभी हालात इतने बदहाल होते है कि अप और डाउन ट्रैक खाली रहता है अन्य सभी लाइनों पर मालगाडी खड़ी रहती है। प्लेटफार्म नंबर एक तो अर्सें से मालगाड़ी का यार्ड बना हुआ है, इससे यात्रियों को खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

जल्द बढ़ेगी सुविधाएं

रेलवे स्टेशन पर मानक के अनुरूप अधिकतर सुविधाएं प्राप्त हैं, जंक्शन का दर्जा मिले ज्यादा वक्त नहीं हुआ है। यात्रियों के लिए सुविधाओं में विस्तार जल्द होगा, इस संबंध में प्रक्रिया जारी है।-आरके त्रिपाठी, स्टेशन अधीक्षक

chat bot
आपका साथी