सौ खाली पदों पर काउंसि¨लग फिर शुरू होगी

इटावा, जागरण संवाददाता : प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 की भर्ती में चौथे चरण की काउंसि¨लग के बाद जनपद मे

By Edited By: Publish:Fri, 30 Jan 2015 01:14 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jan 2015 01:14 AM (IST)
सौ खाली पदों पर काउंसि¨लग फिर शुरू होगी

इटावा, जागरण संवाददाता : प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 की भर्ती में चौथे चरण की काउंसि¨लग के बाद जनपद में लगभग सौ पद खाली रह गए हैं। इन पदों पर काउंसि¨लग दोबारा शुरू की जाएगी। बीते सप्ताह हुई काउंसि¨लग में 393 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी कर दिए गए थे। 27 जनवरी तक इन शिक्षकों को अपने विद्यालयों में जाकर ज्वाइ¨नग करनी थी, परंतु 28 जनवरी तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार लगभग सौ शिक्षकों ने अपने विद्यालयों में ज्वाइ¨नग नहीं की है। माना जा रहा है कि इन शिक्षकों ने प्रदेश के अन्य जनपदों में अपनी ज्वाइ¨नग करा ली है, जिसके कारण ये पद खाली रह गए हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी जेपी राजपूत ने इन पदों को लेकर डायट प्राचार्य ओपी ¨सह को दोबारा काउंसि¨लग कराने को कहा है। इस बाबत डायट को पत्र भी भेजा गया है। डायट प्राचार्य ओपी ¨सह ने बताया कि जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद काउंसि¨लग शुरू कर मेरिट सूची बनाई जाएगी। पिछली काउंसि¨लग में मेरिट सूची में महिला अनारक्षित कला का कट ऑफ 118, महिला अनारक्षित विज्ञान का कट ऑफ 122, पिछड़ा वर्ग कला का 114, पुरुष अनारक्षित कला का 122, पुरुष अनारक्षित विज्ञान का 125, पुरुष अनारक्षित पिछड़ा वर्ग कला का 119 कट ऑफ रहा था। नई काउंसि¨लग में कट ऑफ के गिरने के आसार नजर आ रहे हैं।

बताते चलें कि जनपद में कुल 500 सीटें आवंटित थीं, जिनमें से चौथे चरण की काउंसि¨लग के बाद 415 का चयन किया गया था। नियुक्ति पत्र 393 को निर्गत किए गए थे, 17 लोगों के प्रमाण पत्र प्रमाणित न होने के कारण नियुक्त पत्र निर्गत नहीं किए गए थे। 44 शिक्षा मित्र, आठ अनुसूचित जाति व 33 अभ्यर्थी विशेष आरक्षण के न आने के कारण ये पद खाली पड़े हुए हैं। शासन से अनुमति के बाद इन पदों को सामान्य प्रक्रिया से बाद में भरा जाएगा।

chat bot
आपका साथी