पद से हटाई जाएंगी कंचनपुर आसेपुर की प्रधान

जागरण संवाददाता, एटा: अलीगंज ब्लॉक क्षेत्र की ग्राम पंचायत कंचनपुर आसे नंबर दो में घोटाले की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 06:29 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 06:29 PM (IST)
पद से हटाई जाएंगी कंचनपुर आसेपुर की प्रधान
पद से हटाई जाएंगी कंचनपुर आसेपुर की प्रधान

जागरण संवाददाता, एटा: अलीगंज ब्लॉक क्षेत्र की ग्राम पंचायत कंचनपुर आसे नंबर दो में घोटाले की जांच के बाद आरोप तय कर दिए गए हैं। इसमें ग्राम प्रधान को पद से हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वहीं एडीओ पंचायत, ग्राम पंचायत सचिव और संबंधित अवर अभियंता पर भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। यह गोलमाल इसी वित्त वर्ष में हुआ था। जिसमें सड़कों का फर्जी निर्माण कार्य दिखाकर संबंधित लोग करीब चार लाख रुपये हजम कर गए।

कुछ लोगों ने करीब तीन महीने पहले ग्राम पंचायत कंचनपुर आसे नंबर दो की प्रधान ¨पकी की शिकायत की थी। जिस पर जांच शुरू कराई गई। इसमें पाया गया कि हर¨सहपुर मार्ग पर अजयपाल के घर से अनेकपाल के घर तक और अनेकपाल के घर से जेपी के घर तक ग्राम पंचायत निधि से सड़क निर्माण कराना दिखाया गया। इन तीनों कार्यों के लिए 3.93 लाख रुपये निकाले गए। जांच में पता चला कि तीनों ही सड़कें किसी दूसरे विभाग से बनवाई गई थीं। जबकि इन्हीं सड़कों का निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा दर्शाकर प्रधान-सचिव ने रुपये निकाल लिए। पिछले महीने प्राथमिक जांच के आधार पर डीएम ने ग्राम प्रधान ¨पकी के अधिकार सीज कर तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया। बाद में ग्राम पंचायत सचिव दीपक कुमार को भी निलंबित कर दिया गया। इसके बाद मामले की फाइनल जांच जिला विकास अधिकारी एसएन ¨सह कुशवाह ने की। उन्होंने भी अपनी रिपोर्ट में प्रधान, सचिव को तो दोषी ठहराया ही, साथ ही इस गोलमाल में साथ देने वाले सहायक विकास अधिकारी पंचायत और ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अवर अभियंता को भी दोषी माना है। रिपोर्ट मिलने के बाद पंचायती राज विभाग ने प्रधान को पद से हटाने की संस्तुति जिलाधिकारी से कर दी है। वहीं, ग्राम पंचायत सचिव को सेवा समाप्ति का नोटिस दिया गया है। एडीओ और जेई पर विभागीय कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

अधिकारी की बात

पहले की बनी हुई सड़कों का ही निर्माण दिखाकर ग्राम पंचायत निधि से 3.93 लाख रुपये का गबन किया गया है। अंतिम जांच में इन आरोपों की पुष्टि हो चुकी है। जिसके बाद ग्राम प्रधान को पद से हटाने लिए डीएम से संस्तुति की गई है। अन्य दोषियों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी