मृतक आश्रितों को राहत देने के लिए आगे आया शिक्षक संघ

एक दिन का वेतन देने की कही बात सरकार से राहत कोष बनाने का आग्रह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 06:34 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 06:34 AM (IST)
मृतक आश्रितों को राहत देने के लिए आगे आया शिक्षक संघ
मृतक आश्रितों को राहत देने के लिए आगे आया शिक्षक संघ

जासं, एटा: पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण से मृतक शिक्षक-कर्मचारियों के आश्रितों को आर्थिक मदद के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ ने पहल की है। प्रांतीय नेतृत्व के निर्णय पर सभी शिक्षक अपना एक दिन का वेतन देंगे। इसके लिए सरकार से राहत कोष बनाए जाने की मांग की गई है।

जिलाध्यक्ष राकेश चौहान ने बताया है कि पिछले साल बेसिक शिक्षक तथा कर्मचारियों ने अपने एक दिन के वेतन द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में 76 करोड़ की धनराशि दी थी। वहीं कोविड व्यवस्थाओं के लिए महंगाई भत्ते की किस्तों को भी रोका गया था। इस तरह इस बार शिक्षक साथियों की कोरोना से मृत्यु होने के बावजूद शासन ने सिर्फ तीन शिक्षकों को पात्र माना है। ऐसी स्थिति अत्यंत कष्टप्रद है। सरकार शिक्षक आश्रितों को मुआवजा देने में विलंब कर रही है। ऐसी स्थिति में निर्णय लिया गया है कि प्रदेश भर के शिक्षक पिछले साल सरकार को दी गई 76 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की तरह इस बार एक दिन का वेतन देंगे। इसके लिए सरकार कोष की स्थापना करे तथा जमा धनराशि को मृतक शिक्षक, शिक्षामित्र व अन्य कर्मचारियों के आश्रितों को समानुपात में उनके खातों में स्थानांतरित कर दे, जो शिक्षक सहयोग न देना चाहें वह विभाग को अवगत करा दें।

जिलामंत्री नेम सिंह वर्मा ने कहा है कि शासन से भी एक करोड़ मुआवजा तथा आश्रितों को तत्काल नौकरी देने की मांग की गई है। एटा शिक्षक संगठन के अन्य पदाधिकारियों ने प्रांतीय निर्णय को बेहतर बताते हुए पूरा सहयोग करने की बात कही है। यज्ञदेव भारद्वाज, मुनेश सिसौदिया, ओमेंद्र चौहान, आलोक वाष्र्णेय, ललित जादौन, धर्मेंद्र पाल सिंह, अजय पाठक आदि प्रमुख हैं।

chat bot
आपका साथी