गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई

एटा जासं। जिले के सभी 1678 आंगनबाड़ी केंद्रों पर आईसीडीएस विभाग द्वारा गर्भवती की गोदभराई की रस्म कर उन्हें पोषण संबंधी जानकारी दी गई। सकीट ब्लॉक के मलावन व मारहरा क्षेत्र के अमीरपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित कार्यक्रमों में डीपीओ सत्यप्रकाश पांडेय पहुंचे। उन्होंने भी दोनों केंद्रों पर 21 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म पूरी कराई। डीपीओ ने कहा कि महिला व उसके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए गर्भावस्था बहुत ही संवेदनशील व महत्वपूर्ण समय होता है। इस दौरान उसको अतिरिक्त देखभाल पोषण आराम व स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत होती है। इस अवस्था में मिलने वाला पोषण महिला के साथ शिशु के समग्र विकास के लिए बहुत जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 May 2019 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 31 May 2019 06:19 AM (IST)
गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई
गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई

एटा, जासं। जिले के सभी 1678 आंगनबाड़ी केंद्रों पर आईसीडीएस विभाग द्वारा गर्भवती की गोदभराई की रस्म कर उन्हें पोषण संबंधी जानकारी दी गई।

सकीट ब्लॉक के मलावन व मारहरा क्षेत्र के अमीरपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित कार्यक्रमों में डीपीओ सत्यप्रकाश पांडेय पहुंचे। उन्होंने भी दोनों केंद्रों पर 21 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म पूरी कराई। डीपीओ ने कहा कि महिला व उसके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए गर्भावस्था बहुत ही संवेदनशील व महत्वपूर्ण समय होता है। इस दौरान उसको अतिरिक्त देखभाल, पोषण, आराम व स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत होती है। इस अवस्था में मिलने वाला पोषण महिला के साथ शिशु के समग्र विकास के लिए बहुत जरूरी है। गर्भवती महिलाओं के पोषण और स्वास्थ्य पर संयुक्त रूप से स्वास्थ्य विभाग व आईसीडीएस विभाग द्वारा नजर रखी जाती है और निर्धारित सेवाएं प्रदान की जाती हैं। गुरुवार को सभी केंद्रों पर इस दिवस के अंतर्गत गोदभराई के साथ ही गर्भवती व भ्रूण के उज्ज्वल भविष्य के लिए मंगल गीत गाए गए। जागरूकता बैठक कर जानकारी दी गई। इस दौरान जिला पोषण विशेषज्ञ प्रदीप शर्मा, स्वस्थ भारत प्रेरक रजत कुमार, परियोजना अधिकारी राजीव कुमार व सोनी कुशवाह, मुख्य सेविका संध्या चौहान, विमला यादव, मिथलेश यादव, पोषण सखी कंचन पांडेय, रीना यादव व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी